Logo
election banner
Tata Group IPO: आईपीओ यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering) के जरिए टाटा समूह का जोर ईवी बिजनेस में निवेश को बढ़ावा देने पर है।

Tata Group IPO: देश का प्रतिष्ठित बिजनेस समूह टाटा ग्रुप (Tata Group) अपनी नई कंपनी को भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट कराने के लिए आईपीओ लाने की तैयारी में जुटा है। टाटा ग्रुप की इलेक्ट्रिक कारें मौजूदा समय में देश-दुनिया में धूम मचा रही हैं। इन्हें समूह की नई कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEM) तैयार कर रही है। अब आईपीओ यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering) के जरिए टाटा समूह का जोर ईवी बिजनेस में निवेश को बढ़ावा देने पर है।

आईपीओ लाने की दिशा में चल रहा है काम
बिजनेसलाइन वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप अपनी ईवी यूनिट के लिए 1 से 2 बिलियन डॉलर का आईपीओ लाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस आईपीओ की लिस्टिंग में 12-18 महीने का वक्त लग सकता है। यानी कि फाइनेंशियल ईयर 2025 या 2026 की शुरुआत में टाटा की इलेक्टिक व्हीकल मैन्यूफ्रैक्चरिंग कंपनी का आईपीओ (IPO) आ सकता है। अगर देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में बढ़ोतरी होती है और बाजार का रुख सकारात्मक रहा तो आईपीओ को तय समय पर लॉन्च किया जा सकता है। 

ईवी मार्केट पर टाटा ग्रुप का 80% होल्ड 
TPEM टाटा मोटर्स की सहयोगी कंपनी है। इस समय टाटा मोटर्स देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है। जबकि TPEM इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मैन्यूफ्रेकचरिंग में भारत की शीर्ष कंपनी है। कंपनी के द्वारा बनाई गई Nexon.ev और Tiago.ev इस वक्त ईवी मार्केट में अपना दबदबा कायम किए हुए हैं। अभी नई कंपनी के सहयोग से टाटा मोटर्स का ईवी मार्केट में 80 फीसदी होल्ड है। सोमवार को टाटा मोटर्स का शेयर दोपहर 2 बजे तक 941 रुपए से ऊपर ट्रेड कर रहा था। 

Tata Group की नई कंपनी का वैल्यूएशन?
एक बैंकर ने कहा कि आईपीओ के जरिए टाटा ग्रुप ईवी बिजनेस में फंड जुटाएगा। इसकी लिस्टिंग से समूह में निवेश बढ़ेगा और ईवी बिजनेस को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। जनवरी 2023 में TPEM को अमेरिका की प्राइवेट फर्म से 1 बिलियन डॉलर का निवेश मिला था। अब कंपनी का प्लान 2026 तक इसे बढ़ाकर 2 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का है। अभी कंपनी का वैल्यूएशन 9.5 से 10 बिलियन डॉलर के आसपास है। 

3 से 4 साल में टाटा के पास 10 EV होंगी
टाटा मोटर्स ने TPEM के जरिए मौजूदा वित्त वर्ष में 53 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री की है। कंपनी का टारगेट 2025 में ईवी की सेल को बढ़ाकर 1 लाख यूनिट तक लेकर जाने का है। जनवरी में टाटा मोटर्स की ईवी सेल में 69 फीसदी का इजाफा हुआ। कंपनी आने वाले 3 से 4 साल में अपने ईवी पोर्टफोलियो में 10 गाड़ियां शामिल करने पर जोर दे रही है।  

Tata ने घटाईं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतें
टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती की है। Nexon और Tiago पर ग्राहकों को 1 लाख 20 हजार रुपए की छूट मिल रही है। इस वक्त Nexon.ev की शुरुआती कीमत 14.49 लाख रु. और Tiago.ev 7.9 लाख रुपए है। Nexon की कीमतें 1.20 लाख और Tiago के दाम 70 हजार रुपए कम हुए हैं।

5379487