Logo
election banner
Ticket Cancellation Charges: रेलवे से शिकायत की गई थी कि यात्रियों के भुगतान का बड़ा हिस्सा बतौर सर्विस चार्ज काटा जा रहा है। अगर कोई 190 रुपए का वेटिंग टिकट बुक करता है तो कंफर्म नहीं होने पर उसे सिर्फ 95 रुपए ही मिल रहे।

Ticket Cancellation Charges: भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट बुक करने पर वेटिंग और आरएसी टिकटों को कैंसिल करने की स्थिति में सुविधा शुल्क के तौर पर बड़ी रकम नहीं कटेगी। इस स्थिति में टिकटों पर रेलवे द्वारा निर्धारित प्रति यात्री 60 रुपए कैंसिलेशन चार्ज ही लिया जाएगा। झारखंड के आरटीआई कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल की शिकायत पर रेलवे ने यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट कैंसिलेशन चार्ज में बड़ी राहत प्रदान की है। रेलवे के इस फैसले से देशभर के मुसाफिरों को फायदा मिलेगा। 

एक्टिविस्ट की शिकायत पर IRCTC का एक्शन 
आरटीआई कार्यकर्ता ने पिछले दिनों रेलवे प्रशासन को टिकट कैंसिलेशन के दौरान आईआरसीटीसी द्वारा मनमाना चार्ज वसूले जाने को लेकर चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने बताया था कि आईआरसीटीसी से बुक किए गए ऑनलाइन वेटिंग टिकटों को कंफर्म नहीं होने पर रेलवे खुद कैंसिल कर देता है। साथ ही यात्री के भुगतान का बड़ा हिस्सा बतौर सर्विस चार्ज काट लिया जाता है। उदाहरण के मुताबिक, अगर कोई 190 रुपए का वेटिंग टिकट बुक करता है तो टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में उसे रेलवे सिर्फ 95 रुपए ही लौटाता है। 

आईआरसीटीसी ने कहा- 60 रुपए ही लिए जाएंगे
आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) शिकायत मिलने पर 18 अप्रैल आदेश किया कि टिकट बुकिंग, रिफंड पॉलिसी, फैसले और नियमन रेलवे (रेलवे बोर्ड) का विषय है। आईआरसीटीसी रेलवे की ओर से तैयार नियमों का पालन करने के लिए बाध्य होता है। वेटिंग लिस्ट, आरएसी टिकट क्लर्ककेज चार्ज को लेकर रेलवे नियमों के मुताबिक, 60 रुपए प्रति यात्री कैंसिलेशन चार्ज लिया जाता है। आईआरसीटीसी ने मामले को रेल प्रशासन के सामने लाने के लिए कार्यकर्ता का आभार जताया है।

5379487