Logo
New Rule from 1st June 2024: गैस सिलेंडर, आधार अपग्रेड या ट्रैफिक रूल्स सभी में कुछ न कुछ नए नियम लागू होंगे। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

New Rule from 1st June 2024: अगले कुछ दिनों में आपके घर जेब और घर के बजट से जुड़े अहम बदलाव होने वाले हैं। चाहे आधार कार्ड हो, गैस सिलेंडर के दाम या ट्रैफिक रूल्स सभी में कुछ न कुछ नए नियम लागू होंगे। जिसका सीधा असर आम नागरिकों के बटुए पर पड़ सकता है। सरकार और जिम्मेदार संस्थाओं ने पहले से ज्यादा कड़े नियम बनाए हैं। ये नई व्यवस्था 1 जून से देशभर में प्रभावी होगी। आइए जानते हैं अगले महीने से क्या कुछ बदलेगा।

1) आधार कार्ड अपग्रेड डेडलाइन
यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को मुफ्त में अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 जून तय की है। आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 14 जून तक का समय मिलेगा। अगर आप आधार केंद्र में जाकर इसे अपडेट कराना चाहते हैं, तो इसके लिए 50 रुपये प्रति अपडेट का शुल्क देना होगा।

2) देश में 1 जून से नए ट्रैफिक नियम
नए परिवहन नियम 1 जून से देशभर में लागू हो जाएंगे। इनका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा। इसके मुताबिक, अगर कोई तेज गति में वाहन चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100-100 रुपये जुर्माना लगेगा।

नाबालिग के वाहन चलाने पर 25,000 रुपये जुर्माना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने के लिए अनिवार्य है। नाबालिग के गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना ठोंका जाएगा। 18 साल से कम उम्र के लोग अगर ड्राइविंग करते पकड़े गए तो 25,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। नाबालिग को 25 की उम्र तक लाइसेंस नहीं मिलेगा। ओवर स्पीड ड्राइविंग पर अब 2,000 रुपये फाइन है।

3) एलपीजी सिलेंडर की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तय होती हैं। 1 जून को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम तय करेंगी। मई में कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम किए थे। अब ऐसी उम्मीद है कि कंपनियां एक बार फिर जून में सिलेंडर के दाम घटा सकती हैं।

4) बैंकों में इस महीने भी बंपर छुट्टियां
जून महीने में 10 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण बैंक 6 दिन बंद रहेंगे। बाकी दिन तीज-त्योहारों के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 15 जून को राजा संक्रांति और 17 जून को ईद-उल-अधा जैसे अवकाश रहेंगे। जो कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होंगी।

5379487