Logo
election banner
New Financial Rules: कुछ बैंकों ने 1 मई से खाताधारकों के लिए सर्विस चार्ज, क्रेडिट कार्ड चार्ज बढ़ाने के इतर वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉडिट स्कीम से जुड़े नए बेनेफिट भी दिए हैं। दूसरी ओर, इस महीने दो दिन शेयर बाजार बंद रहेगा।

New Financial Rules: कई बैंकों ने सेविंग्स अकाउंट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियमों का ऐलान किया है। ये नियम 1 मई से देशभर में लागू हो जाएंगे। पर्सनल फाइनेंस से जुड़े इन नियमों की जानकार होना बेहद जरूरी है, नहीं बेवजह आपकी खून-पसीने की कमाई खर्च हो जाएगी और आपकी जेब ढीली होगी। कुछ बैंकों ने खाताधारकों के लिए सर्विस चार्ज, क्रेडिट कार्ड चार्ज बढ़ने के इतर वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉडिट स्कीम से जुड़े नए बेनेफिट भी दिए हैं। दूसरी ओर, इस महीने दो दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। सेबी ने भी म्यूचुअल फंड केवायसी के नियम लागू कर दिए हैं। आइए जानते हैं... 1 मई (मंगलवार) से फाइनेंस से जुड़े क्या कुछ बदलवा होंगे?  

1) आईसीआईसीआई बैंक
प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई ने नए सर्विस चार्ज लागू कर करने का ऐलान किया है, जो कि एक मई से देशभर में लागू हो जाएंगे। बैंक ने चेकबुक जारी करने, क्लियरेंस, आईएमपीएस, क्लियरिंग एंड डेबिट रिटर्न पर शुल्क बढ़ाया है। इसके अलावा डेबिट कार्ड के लिए एनुअल चार्ज बढ़ाकर शहरों में 200 रुपए और ग्रामीण खाताधारकों के लिए 99 रुपए किया गया है। बैंक सिर्फ 25 लीफ वाली चेकबुक फ्री देगा, इसके बाद हर लीफ के लिए 4 रुपए वसूलेगा। इसी प्रकार आईएसपीएस चार्ज 1000 रुपए तक के लिए ट्रांजैक्शन पर 2.50 रुपए, 1000 से 25000 तक के लिए 5 रुपए और 25000 हजार से 5 लाख रुपए तक के लेनदेन के लिए 15 रुपए चार्ज तय किया गया है। खाता बंद कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

2) यस बैंक क्रेडिट कार्ड 
अगर आप बिल पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का बंपर यूज करते हैं तो 1 मई से आपकी जेब ढीली होगी। प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पेमेंट के लिए बतौर फीस पहले से ज्यादा शुल्क वसूल करेगा। बैंक क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान पर 1 फीसदी एक्स्ट्रां चार्ज लेगा। अगर आपका मंथली गैस या बिजली बिल 1,500 रुपए है तो क्रेडिट कार्ड से बिल भरने पर 15 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे। हालांकि, यस बैंक ने ग्राहकों के लिए 15,000 रुपए फ्री यूज लिमिट सेट की है।

3) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड 
अगर आपका मंथली यूटिलिटी बिल पर टोटल क्रेडिट कार्ड एक्सपेंस 20 हजार रुपए से कम है तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन इस लिमिट से ऊपर यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज के साथ जीएसटी वसूली जाएगी। हालांकि, फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर कोई यूटिलिटी शुल्क नहीं लगेगा। 

4) HDFC Bank 
अगर आप देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक ने सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की शुरुआत की है। यह एचडीएफसी का यह प्लान आपको ज्यादा ब्याज दर का फायदा दिला सकता है। बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी (Senior Citixen Care FD Plan) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 मई 2024 कर दी है। 

5) Share Market 
एक मई को शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा। इस दिन महाराष्ट्र दिवस के मौके पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की छुट्टी रहेगी। इसी प्रकार 20 मई को मुंबई में लोकसभा चुनाव की वोटिंग के चलते स्टॉक मार्केट में स्पेशल हॉलिडे घोषित किया गया है। शनिवार और रविवार के अलावा मई में इन दोनों दिन शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। 

6) म्यूचुअल फंड एप्लीकेशन
अगर म्यूचुअल फंड एप्लीकेशन और पैन कार्ड में आपका नाम व जन्मतिथि एक जैसी नहीं है तो आवेदन रद्द किया जा सकता है। सेबी की नई गाइडलाइन के मुताबिक, 30 अप्रैल 2024 से म्यूचुअल फंड के लिए केवायसी प्रोसेस लागू हो चुकी है। पहली बार म्यूचुअल फंड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आवेदन और पैन कार्ड की डिटेल एक जैसी होना जरूरी है। हालांकि, मौजूदा म्यूचुअल फंड होल्डर्स पर इस नियम का कोई असर नहीं पड़ेगा।

5379487