Logo
election banner
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सालभर में 2-2 हजार रु. की तीन किश्तों में 6000 रुपए की आर्थिक मदद डीबीटी के जरिए सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जा रही है।

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़कर देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिल रहा है। सालभर में 2-2 हजार रुपए की तीन किश्तों में 6000 रुपए की आर्थिक मदद डीबीटी के जरिए सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जा रही है। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जो इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखते हैं और अवैध तरीके से सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। अब मोदी सरकार नोटिस भेजकर अपात्र किसानों से वसूली की तैयारी कर चुकी है।

नवंबर में जारी की गई थी 15वीं किश्त

बिंद के 202 किसानों को पीएम किसान योजना में मिली रकम वापस लौटाने के लिए नोटिस भेजा गया है। फिर भी अपात्र किसान पैसा वापस नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को इस योजना की 15वीं किश्त किसानों के बैंक खातों में भेजी थी।

ऐसे सरेंडर करें सम्मान निधि के लाभ
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपात्र हैं और भविष्य में किसी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो https://pmkisan.gov.in/pmkisanbenefitsurrender.aspx इस लिंक पर क्लिक कर योजना से जुड़े लाभ सरेंडर कर सकते हैं।

छोटे किसानों को खाद-बीज खरीदने के लिए मदद
बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े और छोटे किसानों को हर साल 3 किस्तों में 6000 रुपए दिए जाते हैं। जिससे वह उन्नत खेती के लिए खाद-बीज इत्यादि खरीद सकें और साहूकारों से कर्ज के जंजाल में न फंसें। यह योजना मोदी सरकार के द्वारा दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी।

5379487