Logo
election banner
UPI goes Global: यूपीआई सर्विस को श्रीलंका, मॉरिशस, भूटान, ओमान, नेपाल, फ्रांस, और यूएई में शुरू की जा चुकी है। भविष्य में 10 और साउथ-ईस्ट एशियाई देशों में यूपीआई सर्विस मिलेगी।

Unified Payments Interface: भारत में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम पिछले 5-6 सालों से काफी तेजी से बढ़ा है। देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक यूपीआई (Unified Payments Interface) की पहुंच है। डिजिटल क्रांति में भारत की यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की बड़ी भूमिका है। इससे ऑनलाइन पेमेंट और ई-कॉमर्स को बढ़ावा मिला। अब भारतीय UPI पेमेंट सेवा ने अब विदेशों की ओर कदम बढ़ाया है, जिससे इन देशी की यात्रा करने वालों को सुविधा होगी। यूपीआई सर्विस को विदेशों में यूज करने से पहले इसे आपको एक्टिवेट करना होगा। यहां जानिए कैसे फॉरेन ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई को एक्टिवेट करें...

कौन-कौन से देशों में UPI का फायदा?
यूपीआई सर्विस को श्रीलंका, मॉरिशस, भूटान, ओमान, नेपाल, फ्रांस, और यूएई में शुरू की जा चुकी है। साथ ही, एनपीसीआई ने 10 और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में यूपीआई सर्विस को लागू किया है। इन देशों में मलेशिया, थाईलैंड, फिलिपींस, वियतनाम, सिंगापुर, कंबोडिया, साउथ कोरिया, जापान, ताइवान, और हांगकांग शामिल हैं। आगे यह सेवा यूएस, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, और यूरोपीय देशों में शुरू की जा सकती है।

एक्टिवेशन के लिए चार्ज और प्रक्रिया
आप विदेशों में यूपीआई से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे, लेकिन ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया में बैंक चार्ज और करेंसी चेंज के शुल्क देना पड़ सकता है।

PhonePe यूजर्स के लिए:
- PhonePe एप्लिकेशन खोलें और प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।
- पेमेंट सेटिंग सेक्शन में UPI इंटरनेशनल ऑप्शन चुनें।
- बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें, जिससे इंटरनेशनल UPI पेमेंट करना चाहते हैं।
- एक्टिवेट बटन पर क्लिक करें और UPI पिन डालें।

Google Pay यूजर्स के लिए:
- Google Pay एप्लिकेशन खोलें।
- इंटरनेशनल बिजनेस क्यूआर कोड स्कैन करें और पेमेंट राशि इंटरनेशनल करेंसी में दर्ज करें।
- जिस अकाउंट से इंटरनेशनल पेमेंट करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें।
- इंटरनेशनल एक्टिवेशन ऑप्शन पर टैप करें और प्रोसेस को पूरा करें।

5379487