Logo
election banner
ICICI Bank UPI Scam: यूपीआई स्कैम से जुड़ी शिकायतें मिलने पर ICICI Bank ने ग्राहकों को ईमेल भेजा। ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करने वालों को सतर्क रहने की सलाह दी गई।

ICICI Bank UPI Scam: देश में ऑनलाइन और डिजिटल ट्रांसजैक्शन बढ़ने के साथ साइबर फ्रॉड या ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी मिल रही है। साइबर अपराधी एक गिरोह बनाकर संगठित तरीके से यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही आपको भारी नुकसान दे सकती है। अब ऑनलाइन दुनिया के ठगों ने एक नया यूपीआई स्कैम (UPI Scam) शुरू किया है। जिसके जरिए भोले-भाले लोगों के बैंक खातों से रुपए उड़ाए जा रहे हैं। ऐसे में बैंकों ने ईमेल भेजकर ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए चेतावनी जारी की है। 

क्या है साइबर अपराध का नया तरीका?
पिछले दिनों यूपीआई स्कैम से जुड़ी शिकायतें मिलने पर ICICI Bank ने नई चेतावनी जारी की है। प्राइवेट बैंक ने अपने ग्राहकों को ईमेल भेजा है, जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई। बैंक के मुताबिक, साइबर अपराधी एक मैलवेयर के जरिए यूपीआई एप्लीकेशन (UPI Application) को टारगेट करते हैं। आईसीआईसीआई ने इस मैलवेयर के प्रति सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

यूपीआई स्कैम में यूजर्स को कैसे शिकार बनाया जा रहा है? 
साइबर क्रिमिनल UPI रजिस्ट्रेशन के वक्त प्रोसेस को प्रभावित कर धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं। इसके लिए स्कैमर्स सबसे पहले कस्टम एसएमएस (SMS) फॉरवर्डिंग ऐप तैयार करते हैं। आसान शब्दों में समझें तो जब भी आप किसी नई डिवाइस पर यूपीआई रजिस्ट्रेशन (UPI Registration) करते हैं तो वर्चुअल मोबाइल नंबर (VMN) को एक मैसेज सेंड किया जाता है। इसके बाद ही डिवाइस पर रजिस्ट्रेशन होता है। साइबर ठग इसी प्रोसेस में सेंधमारी कर अपनी डिवाइस पर UPI रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं। इसके बाद आपका ऑनलाइन बैंक अकाउंट किसी दूसरे के पास ओपन हो चुका होता है और अपराधी बैंक खाते से पैसे निकाल लेते हैं।

क्या हैं सुरक्षित रहने के आसान तरीके?
- साइबर अपराधी आमतौर पर आपको मैसेजिंग ऐप जैसे- वॉट्सऐप या मैसेंजर पर मैलवेयर ऐप की लिंक भेजते हैं। इस दौरान आपको डराने या लालच देने की ट्रिक अपनाई जाती है। इस लिंक पर क्लिक करते ही मैलवेयर ऐप आपकी डिवाइस में इंस्टॉल हो जाता है।   
- ऐसे में आपको डिजिटली साक्षर या जागरूक बनने की आवश्यकता है। अनजाने लोगों से मिलने वाली लिंक पर क्लिक न करें। ऐसा कोई ऐप यूज न करें, जिसमें जरा भी शक की गुंजाइश हो। स्मार्टफोन डिवाइस को लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए अपडेट रखें। एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखें और प्ले स्टोर या ऐप स्टो से ही कोई ऐप इंस्टॉल करें।

5379487