Logo
election banner
Bank Holiday: इस हफ्ते महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा जैस कई राज्यों में बैंकों में सिर्फ तीन दिन- सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कामकाज होगा। तीन दिन छुट्टी रहेगी।

Bank Holiday: नए वित्त वर्ष की शुरुआत के बाद इस हफ्ते बैंकों कई दिन छुट्टी रहने वाली है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई बैंकों में आगामी तीज-त्योहारों के कारण आने वाले कुछ दिन बंद रहेंगे। अलग-अलग राज्यों में बैंकों का हॉलिडे अलग है। देश मंगलवार को गुड़ी पड़वा, उगादी महोत्सव, तेलुगु नव वर्ष दिवस और साजिबू नोंगमापानबा मनाए जाएंगे। ऐसे में बैंक इस सप्ताह और अगले सप्ताह कई दिनों तक बंद रहेंगे। 

जानिए कब-कब बैंक रहेंगे बंद?
- एसबीआई समेत सभी राष्ट्रीय बैंकों में गुड़ी पड़वा, उगादी, तेलुगु नव वर्ष, बोहाग बिहू और ईद के मौके पर 9 अप्रैल से 14 अप्रैल तक लगातार पांच दिन अवकाश रहेगा। 13 अप्रैल महीने का दूसरा शनिवार है, इस दिन आमतौर पर बैंक बंद रहते हैं और 14 अप्रैल को रविवार है।
- वहीं, कुछ राज्यों में 15 और 16 अप्रैल को बोहाग बिहू और राम नवमी के लिए भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में ग्राहक भ्रम और असुविधा से बचने के लिए स्थानीय और राज्य अवकाश की पुष्टि करने के लिए अपनी निकटतम बैंक शाखाओं से जानकारी प्राप्त करे लें। 

इन राज्यों में सिर्फ तीन दिन खुलेंगे बैंक
महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में कई बैंक इस हफ्ते केवल तीन दिन के लिए सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को काम करेंगे। इस स्थिति में आप बैंक हॉलिडे के दिन बैंकों के पंजीकृत इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सेवाओं का यूज कर सकते हैं। (ये भी पढ़ें... 20 मई को रहेगा बंद शेयर बाजार, मुंबई में लोकसभा चुनाव के चलते NSE ने घोषित किया अवकाश)

अप्रैल में बैंकों की छुट्टियों की डिटेल
10 अप्रैल: केरल में बैंक रमज़ान-ईद (ईद-उल-फितर) के लिए बंद रहेंगे।
11 अप्रैल: पंजाब के चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर अधिकांश राज्यों में रमज़ान-ईद (ईद-उल-फितर) के लिए बैंक बंद।
13 अप्रैल: बोहाग बिहू, चेइराओबा, बैसाखी, बीजू महोत्सव के लिए त्रिपुरा, असम, मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
15 अप्रैल: असम असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के लिए बंद रहेंगे।
16 अप्रैल: राम नवमी पर गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में छुट्टी।
20 अप्रैल: गरिया पूजा के लिए त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।

5379487