Logo
election banner
Market Holiday: चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस बार पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 20 मई को मुंबई और आसपास की सीटों पर मतदान होना है।

Market Holiday: लोकसभा चुनाव के चलते 20 मई को शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। इस दिन मुंबई की अलग-अलग सीटों पर लोकसभा के 5वें चरण के तहत मतदान होना है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज (सोमवार को) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 20 मई को स्पेशल हॉलिडे के लिए नोसिट जारी किया। बता दें कि 20 मई को सोमवार के कारण हफ्ते का पहला कारोबारी दिन था, लेकिन इस दिन दलाल स्ट्रीट के कर्मचारियों और ट्रेडर्स को मताधिकार के लिए पूरा समय मिलेगा।  

महाराष्ट्र में 5 चरण में होगी वोटिंग
एनएसई की यह फैसला 1881 एक्ट की धारा 25 के मुताबिक लिया गया है, जो कि चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी को सुनिश्चित करता है। केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) के शेड्यूल के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस साल लोकसभा चुनाव पांच अलग-अलग चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को सम्पन्न होंगे। स्टॉक मार्केट के हॉलिडे (20 मई) को राज्य के धुले, डिंडोरी, नासिक, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और पालघर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 4 जून को होगी।

शेयर बाजार: अप्रैल और मई में 2-2 छुट्टियां घोषित 
एनएसई ने 8 अप्रैल को जारी सर्कुलर में कहा- मुंबई में संसदीय चुनावों के कारण 20 मई, 2024 (सोमवार) को एक्सचेंज में ट्रेडिंग अवकाश रहेगा। सभी सदस्यों से इस पर ध्यान देने का अनुरोध किया जाता है। इसके अलावा 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के मौके पर भी बाजार बंद रहेगा। इससे पहले रमज़ान ईद (11 अप्रैल) और राम नवमी (17 अप्रैल) को लेकर भी शेयर मार्केट में कामकाज नहीं होगा। (ये भी पढ़ें... भारतीय बाजार ने रचा इतिहास: पहली बार मार्केट कैप 400 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा; जल्द ही जापान को छोड़ देगा पीछे)

पिछले दो चुनावों में भी बाजार रहा था बंद
बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एनएसई और बीएसई ने 2014 और 2019 में भी मतदान के दिए ट्रेडिंग हॉलिडे की घोषणा की थी। दोनों बार वोटिंग के दिन विदेशी मुद्रा बाजार भी बंद रहा था। दूसरी ओर, 8 अप्रैल को बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स 494.28 अंक बढ़कर 74,742.5 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई 152.6 अंक ऊपर 22,666.3 पर पहुंच गया। हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज में रिबाउंड और ऑटो शेयरों में मजबूत तिमाही नतीजों की उम्मीद से बाजार में बढ़त जारी है।

5379487