Logo
election banner
FASTag KYC Update: नेशनल हाइवे ऑथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के मुताबिक, 31 जनवरी तक फॉस्टैग KYC पूरी नहीं कराने पर FASTag अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

FASTag KYC Update: अगर आपने FASTag अकाउंट खुलवाने के बाद अब तक इसकी केवायसी (KYC Update) प्रोसेस पूरी नहीं की है तो 31 जनवरी से पहले इसे टॉप प्रायोरिटी में निपटा लें। क्योंकि फास्टैग के दुरुपयोग पर शिकंजा कसने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने केवायसी अपडेशन की डेडलाइन सख्ती के साथ लागू कर दी है। ऐसा नहीं करने पर आपका FASTag अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। इस स्थिति में आपको टोल प्लाजा पर भारी असुविधा का सामना पड़ सकता है।

देश में अभी करीब 8 करोड़ फास्टैग यूजर्स हैं और 98 प्रतिशत टोल प्लाजा पर फास्टैग से टैक्स लिया जा रहा है। फास्टटैग सिस्टम लागू होने से वाहन चालकों को समय बचत के साथ कई तरह की सहूलियत मिल रही है। FASTag को टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, बैंक शाखा या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। फिर टैग को बैंक अकाउंट के प्रीपेड वॉलेट से जोड़ा जाता है। बता दें कि केवाईसी रिकॉर्ड अपडेट रखने से न केवल आसान लेनदेन और हाई ट्रांजैक्शन लिमिट सुनिश्चित किया जा सकता है। यह फाइनेंशियल फ्रॉड से भी सुरक्षित रखता है। आइए, जानते हैं FASTag और KYC अपडेशन से जुड़ी अहम जानकारियां...

1) क्या बैंक जाकर केवायसी अपडेट कराएं? 
हां, आप FASTag जारी करने वाले बैंक में जाकर KYC डिटेल अपडेट करा सकते हैं। किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और फास्टैग केवाईसी अपडेट करने के लिए फॉर्म भरना होगा। बैंक आपके FASTag अकाउंट में नई जानकारी अपडेट कर देगा। इसके लिए आप अपने रिलेशनशिप मैनेजर से भी संपर्क कर सकते हैं।

2) कौन से KYC दस्तावेज़ देने होंगे?
बैंक में केवायसी के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की गाइडलाइन के अनुसार वैध दस्तावेजों में से कोई एक जमा करना होगा। इनमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार, नरेगा का जॉब कार्ड या राज्य सरकार के सक्षम अधिकारी की ओर से जारी किसी एक केवाईसी डॉक्यूमेंट के साथ अपने वाहन की आरसी की कॉपी भी जमा करनी होगी।

3) बैंक के आलावा कोई दूसरा तरीका भी है क्या? 
- हां, दूसरा ऑप्शन है। इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) फास्टैग पोर्टल पर जाएं।  
- अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड या ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉग इन करें।
- डैशबोर्ड पर मेनू से 'मेरी प्रोफ़ाइल' ऑप्शन चुनिए।
- यहां केवाईसी स्टेटस और रजिस्ट्रेशन के समय दी गई डिटेल की जांच कर सकते हैं।
- फिर 'केवाईसी' पर क्लिक करें और 'ग्राहक प्रकार' ऑप्शन को चुनिए।
- यहां अनिवार्य फ़ील्ड भरें, आईडी और पते के प्रमाणित दस्तावेज़ जमा करें।
- KYC अपडेशन प्रोसेस के 7 कार्य दिवसों में आपकी केवाईसी अपडेट हो जाएगी।

4) केवायसी अपडेट नहीं करने पर क्या होगा? 
FASTag को एक्टिव करने के 2 साल के अंदर गैर-केवाईसी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए मैसेज भेजे जाएंगे। अगर आप फास्टैग में अपनी केवाईसी को अपग्रेड करने में विफल रहते हैं, तो आप अपने वॉलेट को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इसमें मौजूदा शेष राशि का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। जैसी ही आपकी मौजूदा राशि खत्म होगी, तो आपका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने इसकी तारीख 31 जनवरी 2024 तय की है। 

5) केवाईसी और FASTag रिचार्ज की क्या लिमिट है? 
आपके फास्टैग केवाईसी का स्टेटस वॉलेट के रिचार्ज लिमिट पर असर डालता है। न्यूनतम KYC की स्थिति में FASTag वॉलेट का रकम महीनेभर में ₹10,000/- से अधिक नहीं होना चाहिए। साथ ही, एक वित्तीय वर्ष के दौरान वॉलेट में 1 लाख रुपए से अधिक की राशि नहीं जोड़ पाएंगे। कंप्लीट केवाईसी होने पर किसी भी समय वॉलेट में अधिकतम राशि ₹1 लाख हो सकती है।

6) आखिर क्यों लिया गया KYC का फैसला? 
NHAI की यह पूरी कवायद 'एक वाहन, एक FASTag' (One Vehical-One FASTag Initiative) को बढ़ावा देने के लिए की जा रही है। क्योंकि कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें एक वाहन के लिए कई FASTag और कई वाहनों के लिए एक ही FASTag का यूज हो रहा है। ऐसे में केवाईसी अपडेट के द्वारा इन पर शिकंजा कसने की तैयारी है। कुछ मामलों में फास्टटैग जारी करने में आरबीआई के नियमों का उल्लंघन भी किया गया।

5379487