Logo
election banner
Vehicle Sales: ऑटो मोबाइल कंपनियों ने अप्रैल 2023 में डीलर्स को 3,31,278 यूनिट पैसेंजर वाहनों की डिलेवरी की थी। यह आंकड़ा बीते अप्रैल में 3,35,629 यूनिट रहा है।  

Vehicle Sales: भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को लेकर मंगलवार को नए आंकड़े जारी किए गए। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) की रिपोर्ट में सामने आया है कि अप्रैल महीने में घरेलू यात्री वाहनों (Passenger Vehicle) की बिक्री में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के प्रमुख संगठन SIAM ने कहा है कि अप्रैल में पैसेंजर वाहनों की बिक्री 3,35,629 यूनिट तक पहुंच गई, जो पिछले साल के मुकाबले महज 1.3% अधिक है।

अप्रैल 2023 में कंपनियों की ओर से डीलर्स को भेजे गए पैसेंजर वाहनों की संख्या 3,31,278 यूनिट थी। जो कि मौजूदा साल के अप्रैल महीने के लिए बिक्री के मामले में बढ़िया रही है।

टू-व्हीलर की होलसेल बिक्री में 31% इजाफा
सियाम रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में टू-व्हीलर्स की थोक बिक्री (होलसेल) में 31% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अप्रैल में कंपनियों ने 17,51,393 यूनिट डीलर्स तक पहुंचाईं। इसका मतलब है कि मोटरसाइकिल और स्कूटर के लिए बाजार में मजबूत डिमांड नजर आ रही है। 

कमर्शियल थ्री- व्हीकलर्स की सेलिंग भी 14.5% बढ़ी
दूसरी ओर, थ्री-व्हीलर्स की थोक बिक्री में भी 14.5% की बढ़ोतरी हुई है, जो कि अप्रैल में 49,116 यूनिट तक पहुंच गई। यह यातायात और लॉजिस्टिक्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कमर्शियल व्हीकल्स की मांग में बढ़ोतरी का साफ संकेत है।

आंकड़े ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए पॉजिटिव संकेत 
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) की रिपोर्ट के आंकड़े दिखाते हैं कि भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। जहां यात्री वाहनों की बिक्री में वृद्धि के साथ-साथ अन्य सेगमेंटों में भी वाहनों की डिमांड बढ़ती दिखाई दे रही है। लेकिन आगामी गतिशीलता में चुनौतियों का सामना करने के लिए लगातार प्रयासों की जरूरत होगी।

5379487