Logo
election banner
8th Pay Commission: कर्मचारियों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार चुनावी साल में 8वां वेतन आयोग लागू करने पर विचार कर सकती है। इस साल 4 फीसदी महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा। 

8th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 8वां वेतन आयोग लागू करने की चर्चा जोर पकड़ रही है। अगर केंद्र सरकार इसे लागू करती है तो देश के 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 67 लाख पेंशनर्स को बड़ा फायदा होगा। हालांकि, इसे लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि सरकार चुनावी साल में कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए 8वां वेतन आयोग लागू करने पर विचार कर सकती है।

चुनावी साल में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात?
केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन की खुशखबरी कब मिलेगी। कर्मचारी जल्द से जल्द आठवें वेतन आयोग को लागू करने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के साथ पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने को लेकर भी कर्मचारी मांग कर रहे हैं। ऐसे में अप्रैल-मई में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव से पहले सरकार कर्मचारियों की मांग पूरी कर सकती है।  

आठवें वेतन आयोग से जुड़ी कुछ अहम बातें:
1) आयोग का गठन: सातवां वेतन आयोग 2014 में बना था। अब आठवें वेतन आयोग को लागू करने का प्रस्ताव है, जिससे कर्मचारियों को सैलरी में इजाफा होगा। आयोग कब लागू होगा, इसका तारीख़ अभी तक तय नहीं है।
2) सैलरी में इजाफा: आठवें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर बढ़कर करीब 3.68 गुना तक जा सकता है। इसमें कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 44.44% का इजाफा हो सकता है, जो उन्हें अधिक वेतन प्रदान करेगा। सातवें वेतन आयोग के चलते कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रु. हो गई। 
3) महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी: जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियो के लिए 42% से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% कर दिया गया था। अब जनवरी से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ यह 50% किया जा सकता है, जिससे कर्मचारियों को अधिक महंगाई भत्ता मिलेगा।
4) सरकार से उम्मीद: आठवें वेतन आयोग को लागू करने के संबंध में चर्चा शुरू हो रही है और कर्मचारियों की उम्मीद है कि इससे उन्हें बेहतर सैलरी की सुविधा होगी।

5379487