Logo
Car Shark Fin Antenna: आपकी कार में लगा शार्क फिन एंटीना कई तरह के सिग्नल रिसीव करने के साथ-साथ बगौर चाबी के एंट्री और स्टार्ट, नेविगेशन की सुविधा के लिए जरूरी है।

Car Shark Fin Antenna: कारों में अक्सर छत पर एक शार्क फिन या छोटे स्टंप जैसे एंटिना को देखा जाता है। अधिकांश लोग इसे कार के एक्सटीरियर का हिस्सा मानते हैं, जो लुक को बेहतर बनाता है। लेकिन यह एंटिना सिर्फ सजावट का सामान नहीं है, बल्कि इसके कई अहम कार्य होते हैं। आइए जानते हैं कि कार में इस एंटिना के क्या-क्या काम होते हैं। 

1) रेडियो सिग्नल रिसीव करना:
शार्क फिन एंटिना का सबसे आम और जानामाना कार्य एफएम और एएम रेडियो स्टेशनों से सिग्नल रिसीव करना है, जिससे आप कार चलाते समय रेडियो का भरपूर लुत्फ ले सकते हैं।

2) जीपीएस नेविगेशन:
आधुनिक कारों में जीपीएस नेविगेशन सिस्टम होता है, जो आपको सही रास्ता दिखाने में मदद करता है। यह एंटिना जीपीएस सैटेलाइट से सिग्नल रिसीव करता है, जिससे आपको कार की पोजिशन और डायरेक्शन का पता चलता है।

3) बगौर चाबी के एंट्री और स्टार्ट:
आजकल कुछ कारों में की-लेस एंट्री और स्टार्ट सिस्टम लगा होता है। शार्क फिन एंटिना कार की चाबी से सिग्नल रिसीव करता है। ताकि आप बिना चाबी लगाए दरवाजे खोल सकते हैं और कार को स्टार्ट कर सकते हैं।

4) टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS):
यह एंटिना  टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) का हिस्सा होता है, जो हर एक टायर में लगे सेंसर से सिग्नल लेता है। इससे आपको हमेशा टायरों के प्रेशर की जानकारी मिलती रहती है।

5) ब्लूटूथ कनेक्टिविटी:
कुछ कारों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होती है, जिससे आप अपने फोन को कार से जोड़ सकते हैं। यह एंटिना ब्लूटूथ डिवाइस से सिग्नल रिसीव करता है, जिससे आप हैंड्स-फ्री कॉल कर सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं।

6) मोबाइल सिग्नल:
आजकल कुछ कारों में मोबाइल सिग्नल बूस्टर आने लगा है। यह शार्क फिन एंटिना मोबाइल टावर्स से मिलने वाले सिग्नल को मजबूत करता है, जिससे गाड़ी चलाते वक्त आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है।

7) वाई-फाई हॉटस्पॉट:
कुछ कारों में वाई-फाई हॉटस्पॉट होता है। यह एंटिना वाई-फाई डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप कार में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार कार की छत पर लगा एंटिना आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाता है।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487