Logo
election banner
Vehicle Rules in India: भारत में वाहन इस्तेमाल के लिए परिवहन विभाग ने 10 व्हीकल कॉम्बिनेशन जारी किये हैं। तो आईये जानते हैं, देश में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के बारे में, ताकि देखते ही पहचाना जा सके।

Vehicle Rules in India: भारत में वाहन इस्तेमाल के लिए परिवहन विभाग ने 10 व्हीकल कॉम्बिनेशन जारी किये हैं। ऐसे में अगर आप वाहन खरीद या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको वाहन उपयोग करने की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। कि कब, कहां, किस काम के लिए कौन से वाहन का उपयोग किया जाता है। विभाग ने प्लेट और चिन्ह के माध्यम से देश के विशिष्ट व्यक्ति, अधिकारी, कामर्शियल व सामान्य व्यक्ति के लिए वाहन उपयोग के नियम बनाए हैं। तो आईये जानते हैं, देश में इस्तेमाल होने वाले वाहनों के बारे में, ताकि देखते ही पहचाना जा सके।

सफेद रंग की नंबर प्लेट 
सफेद रंग के नंबर प्लेट का उपयोग पर्सनल वाहनों के लिए किया जाता है। इसमें सफेद नंबर प्लेट में काले रंग से अंक लिखे जाते हैं। जो टू-व्हीलर, फोर-व्हीलर के अलावा ट्रैक्टर वाहन के रजिस्ट्रेशन में उपयोग किया जाता है।

पीला नंबर प्लेट
पीला कलर के नंबर प्लेट का इस्तेमाल कामर्शियल वाहनों के लिए किया जाता है। जिसका उपयोग व्यवसायिक उपयोग में किया जाता है। इसमें टैक्सी, कार, पिकअप, ऑटो, बस, ट्रक, बुलडोजर जैसे कामर्शियल वाहन आते हैं। ऐसे व्हीकल चलाने के लिए ड्रायवरों के पास कामर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य होता है।

लाल नंबर प्लेट
लाल कलर के नंबर प्लेट की कार देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व राज्यपाल, केन्द्र शासित प्रदेश के लेफ्टिनेंट जनरल और भारत सरकार के कुछ उच्चाधिकारी के लिए रिजर्व रखा जाता है। इनके वाहनों के व्हीकल प्लेट में अंक की जगह अशोक चिन्ह और गोल्डन अंक में नंबर उभारे जाते हैं।

हरा नंबर प्लेट
हरे कलर की नंबर प्लेट का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जाता है। इसमें पर्सनल इस्तेमाल के लिए हरी प्लेट में सफेद अंक से लिखा जाता है। कामर्शियल व्हीकल में हरे प्लेट पर पीला कलर में अंक लिखे जाते हैं।

नीला नंबर प्लेट
नीले कलर के नंबर प्लेट फिलहाल भारत में बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। यह नंबर प्लेट देश में विदेशी प्रतिनिधियों के लिए एलाट किया गया है। इसमें विदेशी राजदूत या राजनीतिक यात्रा करते हैं।

काला नंबर प्लेट
काला नंबर प्लेट का उपयोग सेल्फ-रेंटल सर्विस में किया जाता है। इसमें काले बैकग्राउण्ड की नंबर प्लेट पर पीले रंग से नंबर लिखा जाता है। इसे व्यवसायिक वाहन माना जाता है। हालांकि इस व्हीकल को ड्राइव करने के लिए कामर्शियल लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

तीर वाली नंबर प्लेट
इस नंबर प्लेट में नंबर से पहले ऊपर की ओर तीर बना होता है। यह व्हीकल प्लेट इण्डियन आर्मी के लिए जारी किया गया है। आर्मी व्हीकल प्लेट में पीले बैकग्राउण्ड पर काले रंग में गाड़ी संख्या लिखी जाती है। जिसमें नंबर से पहले ऊपर जाता हुआ तीर होता है।

टेंपरेरी नंबर प्लेट
टेंपरेरी नंबर प्लेट में पीले रंग की नंबर प्लेट में लाल कलर से गाड़ी संख्या लिखी जाती है। यह कुछ दिनों के लिए जारी किया जाता है। परमामेंट नंबर आने पर इसे निकालकर जारी किया गया व्हीकल नंबर लिखवाना आवश्यक होता है।

BH पासिंग नंबर प्लेट
एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने पर रजिस्ट्रेशन चेंज से बचने के लिए रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्ट्री ने BH सीरीज 2021 में लागू किया गया है। इसकी अनुमति लेने से दूसरे राज्य में रजिस्ट्रेशन से बच सकेगें।

रेड बैकग्राउण्ड में व्हाइट अंक व्हीकल प्लेट
नये वाहन को टेस्टिंग और प्रमोशन के लिए सड़क में दौड़ाने के लिए आरटीओ से ट्रेड सर्टिफिकेट नंबर लेना होता है। इसमें लाल प्लेट में सफेद अंक से वाहन नंबर लिखा होता है। 

इक्षांत उर्मलिया

5379487