Logo
election banner
Toyota Urban Cruiser Taisor: टोयोटा अर्बन क्रूजर टैजर मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का रीबैज वर्जन है। कंपनी ने इसे लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल्स को टक्कर देने के उद्देश्य से मार्केट में उतारा है।

(मंजू कुमारी)
Toyota Urban Cruiser Taisor
: टोयोटा ने अर्बन क्रूजर टैजर को भारत में बुधवार यानी 3 अप्रैल को लॉन्च कर दिया। टोयोटा की नई कार मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx) का रीबैज वर्जन है। अर्बन क्रूजर टैजर की कीमत 7.73 लाख रुपए है। इस एसयूवी का फाउंडेशन मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लेटेस्ट स्टाइल और कई इंटीरियर फीचर्स शामिल हैं। दो इंजन ऑप्शन के साथ बाजार में पेश की गई टोयोटा की नई एसयूवी का लक्ष्य लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल्स को टक्कर देना है।

अर्बन क्रूजर टैसर की कीमत क्या है? 
- टोयोटा ने इस एसयूवी के साथ इंडियन कार मार्केट में अपनी लाइनअप में बढ़ोतरी की है। अर्बन क्रूजर टैसर की शुरुआती कीमत 7.73 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। जो कि सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक शानदार विकल्प उलब्ध कराएगी। कंपनी ने मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के जैसे इसमें स्टाइलिंग फीचर्स के जरिए पहचान बनाने की कोशिश की है।
- इससे पहले टोयोटा ने अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV 'टैजर' का टीजर जारी किया था। कंपनी ने 'टैसर' का 15 सेकंड का टीजर वीडियो X प्लेटफॉर्म पर शेयर किया था। जिसमें 3 अप्रैल को टैजर की लॉन्चिंग की जानकारी दी गई थी। 

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैजर के इंटरनल फीचर्स
केबिन के अंदर अर्बन क्रूजर टैसर में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एमआईडी यूनिट के साथ ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल लगे हैं। नए डुअल-टोन ट्रीटमेंट के साथ, केबिन में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले समेत कई फीचर्स मिलेंगे। इसमें छह-स्पीकर साउंड सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और रियर एसी वेंट जैसी सुविधाओं आपको आरामदायक राइड का मजा देगी।

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैजर इंजन में क्या खास?
अर्बन क्रूजर टैसर दो इंजन ऑप्शन के साथ उलब्ध है। एक 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड और दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन। पहला इंजन 89 bhp और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि टर्बोचार्ज्ड वेरिएंट 99 bhp और 148 Nm का टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में दोनों इंजनों के लिए 5-स्पीड मैनुअल शामिल है। एस्पिरेटेड वेरिएंट में 5-स्पीड एएमटी और टर्बो पेट्रोल वेरिएंट को 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर मिलेगा। साथ ही यह एसयूवी सीएनजी पावरट्रेन ऑप्शन में भी मिलेगी। 

इन एसयूवी से होगा नई टोयोटा का मुकाबला
भारत में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर की कॉम्पिटीशन निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और किआ सोनेट जैसे मॉडलों से होगा। स्टाइल, फीचर्स और डिजाइन कॉम्बीनेशन के साथ टैसर का टारगेट बाजार में अपनी जगह बनाना है, जिससे उपभोक्ताओं को एसयूवी बाजार में आकर्षक विकल्प मिल पाएं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टोयोटा टैजर की डिलीवरी अप्रैल के आखिरी या मई महीने की शुरुआत में शुरू हो सकती है।

5379487