Logo
Car Comparison: मारुति सुजुकी इंडिया ने नई स्विफ्ट को लॉन्च किया है। इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 NIOS से है। स्विफ्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा है, लेकिन इसमें कई फीचर्स का अभाव है।

Car Comparison: मारुति सुजुकी इंडिया ने पिछले दिनों अपनी पॉपूलर कार स्विफ्ट का नया वेरिएंट मार्केट में उतारा है। इसे लेकर कार लवर्स के बीच कई तरह की चर्चाएं है। हालांकि, इसकी कीमत हुंडई ग्रैंड i10 NIOS जैसे कॉम्पिटीटर्स के मुकाबले कुछ ज्यादा है। कंपनी ने नई स्विफ्ट को शानदार तरीके से डिजाइन किया है, लेकिन इसमें कुछ फीचर्स का अभाव है। यहां कुछ टॉप विशेषताएं बताई जा रही हैं, जो हुंडई ग्रैंड i10 NIOS में मिलती हैं लेकिन नई स्विफ्ट में गायब हैं। आइए जानते हैं... 

1) इंजन परफॉर्मेंस: 
Grand i10 NIOS में एक ज्यादा सुविधाजनक 4-सिलिंडर इंजन है, जबकि New Swift में 3-सिलिंडर इंजन मिल रहा है। ग्रैंड आई10 का इंजन कम शोर और कठोरता (NVH) प्रदान करता है, जो अधिक सुखद ड्राइविंग अनुभव देता है।

2) पॉवर और टॉर्क: 
ग्रैंड i10 और नई स्विफ्ट दोनों कारें 1.2-लीटर के पेट्रोल इंजन का यूज करती हैं। i10 NIOS ज्यादा पॉवर और टॉर्क जनरेट करता है और सड़क पर बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करता है।

3) CNG ऑप्शन: 
Grand i10 NIOS में CNG ऑप्शन उपलब्ध है, जो हाई फ्यूल कॉस्ट को लेकर चिंता करने वाले ग्राहकों के लिए एक विकल्प प्रदान कराता है। New Swift में यह ऑप्शन नहीं है।

4) टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS): 
हुंडई ग्रैंड आई10 एनआईओएस TPMS से लैस है, जो मीडियम प्रेशर को लेकर सटीक जानकारी प्रदान करता है, यह New Swift में नहीं मिल रहा है।

5) USB Type-C पोर्ट: 
New Swift सिर्फ पिछले यात्रियों के लिए टाइप-सी पोर्ट देती है। जबकि i10 NIOS फ्रंट पैसेंजर्स के लिए 12 वोल्ट टाइप-ए और टाइप-सी पोर्ट प्रदान करती है, कनेक्टिविटी ऑप्शन ज्यादा हैं।

6) कूल्ड ग्लवबॉक्स: 
Grand i10 NIOS में एक कूल्ड ग्लवबॉक्स है, जो गर्मी के दिनों में पानी की बॉटल, कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट को ठंडा रखने के लिए एक सुविधाजनक फीचर है, जो नई स्विफ्ट में आपको नहीं मिलेगा।

7) शार्क फिन एंटीना: 
हुंडई ग्रैंड आई10 एनआईओएस एक शार्क फिन एंटीना के साथ आती है, जो New Swift में नहीं मिल रहा है। पारंपरिक एंटीना कई परेशानियां लेकर आ सकते हैं। 

8) कारों की कीमतें: 
दोनों कारों के दाम ग्राहकों के लिए काफी मायने रखते हैं। मारुति ने नई स्विफ्ट की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इसका प्राइस 6.49 लाख रुपए से 9.65 लाख रुपए के बीच है। इसके मुकाबले हुंडई ग्रैंड i10 NIOS की कीमत 5.92 लाख रुपए से 8.56 लाख रुपए के बीच है।

(मंजू कुमारी)
 

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487