Logo
election banner
Tesla Price Cuts: एलन मस्क की इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मेकर कंपनी टेस्ला की बिक्री पहली तिमाही में कमजोर रही है। कंपनी भारत समेत एशियाई देशों में कारोबार बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

(मंजू कुमारी)
Tesla Price Cuts:
दुनिया के नामी उद्योगपति एलन मस्क की टेस्ला कारें अमेरिका और चीन में सस्ती हो गई हैं। अमेरिकी कंपनी टेस्ला ने रविवार (21 अप्रैल) को दोनों देशों में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) के प्राइज में कटौती का फैसला लिया। कंपनी ने बिक्री गिराने के कारण दो प्रमुख बाजारों में इन्वेंट्री बढ़ने के बीच कई मॉडलों के दाम घटाए हैं। हालांकि, टेस्ला को एक गाड़ियां रिकॉल भी करनी पड़ी थीं। कंपनी भारत में टेस्ला ईवी इंपोर्ट और प्रोडक्शन को लेकर तैयारी कर रही है। लॉन्च होने पर भारत में टेस्ला ईवी 25 से 27 लाख रुपए के बीच मिल सकती है। 

टेस्ला मॉडल Y की कीमत में गिरावट
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला ने अपने अपडेटेड मॉडल 3 के दाम चीन में पहले के 245,900 युआन से घटाकर 231,900 युआन (32,000 डॉलर) और मॉडल Y की प्राइस 263,900 युआन से घटाकर 249,900 युआन (करीब 34,500 डॉलर) कर दी है। दूसरी ओर, अमेरिका में टेस्ला के मॉडल Y की शुरुआती कीमत भी घटाकर 42,990 डॉलर कर दी है। यह SUV के लिए अब तक का सबसे मामूली एंट्री लेवल प्राइस है। टेस्ला ने मॉडल Y और मॉडल X के प्रीमियम वेरिएंट्स की कीमतों में 2,000 डॉलर तक की कटौती की है, जो अब तक का सबसे कम प्राइस है।

टेस्ला ने कर्मचारियों को निकाला, साइबरट्रक रीकॉल  
- नई कीमतें लागू करने के साथ ही ऑटोमेकर कंपनी के अंदर जारी उथल-पुथल कुछ कम हुई है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ग्लोबल लेवल पर 10 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। जिसका असर दुनियाभर में 1,40,000 से अधिक कर्मचारियों पर पड़ा। इसी हफ्ते दो सीनियर ऑफिशियल भी कंपनी से बाहर निकल गए। 
- कंपनी ने एक्सीलरेटर पैडल से जुड़ी दिक्कत के चलते अपने करीब 3,900 साइबरट्रक पिकअप को रीकॉल करने की घोषणा की है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता था। क्योंकि ट्रक के पैडल उखड़ सकते हैं, जिससे कार गलती से तेज़ हो जाती थी।

टेस्ला के सीईओ ने भारत दौरा आगे बढ़ाया
एलन मस्क ने टेस्ला में दबाव वाले परिस्थितियों का हवाला देते हुए भारत दौरा भी टाल दिया है, इस दौरान उन्हें भारत में टेस्ला कारों के लिए प्रोडक्शन प्लांट और निवेश को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करनी थी। इस बीच, टेस्ला 23 अप्रैल को पहली तिमाही की ग्रोथ रिपोर्ट जारी करने की तैयारियों में जुटी है। बिक्री में गिरावट, चीन में बढ़ते कॉम्पिटीशन और सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी में मस्क के दबाव के बीच शेयरों में सालाना आधार पर 40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

अन्य बाजार चुनौतियों के बीच पिछले साल की चौथी तिमाही में टेस्ला की चीन में हिस्सेदारी 2023 की शुरुआत में 10.5 प्रतिशत से घटकर 6.7 प्रतिशत हो गई। हालांकि, कंपनी ने बदलते बाजार की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपनी गतिशीलता से जुड़ी रणनीति में सुधार किया है।

jindal steel
5379487