Logo
election banner
Discount on TATA and MG EV: टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में कटौती की है। इन दोनों ऑटो मेकर ने यह फैसला क्यों लिया। पढ़े पूरी खबर। 

Discount on TATA and MG EV: टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स ने अपने कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें घटा दी हैं। कंपनियों का कहना है कि इनकी बैटरी कॉस्ट में कमी आने पर उन्होंने ग्राहकों को सीधे इसका फायदा पहुंचाया है। टाटा मोटर्स से मिली जानकारी के कंपनी के अनुसार, Nexon.ev की कीमत में 1.2 लाख रुपए तक की कटौती की गई है। अब इसकी कीमत 14.49 लाख रुपए से शुरू होगी। Tiago.ev की कीमतों में 70,000 रुपए तक की कटौती की गई है। इसके बेस मॉडल की कीमत अब 7.99 लाख रुपए से शुरू होगी।

बैटरी की कीमतों ने घटाई कीमत 
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) के मुख्य कर्मशियल ऑफिसर विवेक श्रीवत्स के मुताबिक, बैटरी की लागत इलेक्ट्रिक वाहन की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है। हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में कमी आई है। वहीं, आने वाले दिनों में इसमें और कमी आने की संभावना है। इसलिए हमने इससे होने वाले फायदे को सीधे ग्राहकों तक पहुंचा दिया। कंपनी ने कहा कि साल 2023 में पैसेंजर व्हीकल उद्योग में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि केवल ईवी सेक्शन में 90 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

एमजी मोटर्स भी पीछे नहीं 
एमजी मोटर्स ने भी अपने पॉपुलर ई व्हीकल कॉमेट (Comet) मिनी इलेक्ट्रिक के एक्स-शोरूम प्राइस में एक लाख रुपए तक की कटौती का ऐलान किया है। इसकी कीमत अब घटकर 7 लाख रुपए हो गई है। इससे बड़ी ईवी जेडएस ग्रीन एसयूवी (ZS green SUV) में एक ऑल न्यू लोआर प्राइस वर्जन आया है, जिसकी कीमत 19 लाख रुपए है। पहले इसके स्टार्टिंग वर्जन की कीमत 22 लाख रुपए से शुरू होती थी।

लोकलाइजेशन का मिला फायदा
एमजी मोटर इंडिया के डिप्टी एमडी गौरव गुप्ता ने कहा कि कंपनी का फोकस लोकलाइजेशन पर है। इसी का फायदा मिला है। इसके साथ ही लॉन्ग टर्म फ्रेट कांट्रेक्ट, सप्लाई चेन इंप्रूवमेंट, महत्वपूर्ण इनपुट कमोडिटी की कीमत में रेशनलाइजेशन से भी फायदा मिला है।

5379487