Logo
election banner
टोयोटा टैसर कंपनी की एंट्री लेवल SUV भी बन गई है। इसकी शुरुआती कीमत 7.73 लाख रुपए है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति फ्रोंक्स, किआ सोनेट, महिंद्रा XUV300, निसान मैग्नाइट, टाटा नेक्सन और मारुति ब्रेजा से होगा।

(मंजू कुमारी)
टोयोटा टैसर (Toyota Taisor) की लॉन्चिंग ने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में कॉम्पीशन बढ़ा दिया है। कहने को ये मारुति फ्रोंक्स के प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है। देखने में ये उसके जैसी ही नजर आती है, लेकिन अब उसकी सेल्स पर सेंध लगा सकती है। भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बाद से ही फ्रोंक्स की डिमांड बनी हुई है। पिछले महीने इसकी बिक्री मारुति ग्रैंड विटारा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और हुंडई एक्सटर से भी ज्यादा रही। ऐसे में टैसर के आने से कॉम्बिशन बढ़ जाएगा। वैसे सेगमेंट में टैसर का मुकाबला फ्रोंक्स के साथ किआ सोनेट, महिंद्रा XUV300, निसान मैग्नाइट, टाटा नेक्सन और मारुति ब्रेजा से भी होगा।

मारुति फ्रोंक्स के इंजन टैसर में मिलेंगे
इतने सारे ऑप्शन के बीच अब कॉम्पैक्ट SUV सिलेक्ट करना थोड़ा मुश्किल काम हो जाएगा। फ्रोंक्स की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.73 लाख रुपए है। यानी कम कीमत में टोयोटा का भरोसा इसके साथ है। जहां इंजन की बात है तो इसमें फ्रोंक्स की तरह इंजन मिलते हैं। यानी इसमें 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन मिलेंगे। ऐसे में आपक अपने लिए अब कोई SUV सिलेक्ट करना चाहते हैं तब इनका माइलेज आपकी मदद कर सकता है।

Taisor to Fronx compact SUV segment fuel efficiency compared
Taisor to Fronx compact SUV segment fuel efficiency compared

टोयोटा टैसर के माइलेज को तो इसके पेट्रोल MT का माइलेज 21.5kpl (टर्बो) और 21.7kpl (NA) के लिए मिलता है। वहीं, इसका पेट्रोल AT का माइलेज 20 kpl (टर्बो) और 22.8kpl (NA) है। इसके CNG वैरिएंट का माइलेज 28.51km/kg है

दूसरी तरफ मारुति फ्रोंक्स के पेट्रोल MT का माइलेज 21.5kpl(टर्बो) और 21.7kpl (NA) है। वहीं, इसका पेट्रोल AT का माइलेज 20 kpl (टर्बो) और 22.89kpl (NA) का माइलेज देता है। इसके CNG वैरिएंट का माइलेज 28.51km/kg है।

इधर, मारुति ब्रेजा के पेट्रोल MT का माइलेज 19.89kpl, पेट्रोल AT का माइलेज 19.80kpl और CNG वैरिएंट का माइलेज 25.51km/kg है। यानी माइलेज के मामले में फ्रोंक्स और टैजर एक जैसी हैं।

Taisor to Fronx compact SUV segment fuel efficiency compared
Taisor to Fronx compact SUV segment fuel efficiency compared

किआ सोनेट के पेट्रोल MT का माइलेज 18.83kpl (NA) और 18.7kpl (टर्बो iMT) के लिए है। इसके पेट्रोल AT का माइलेज 19.2kpl (टर्बो) है। यानी इसका माइलेज टैसर से कम है। सोनेट में आपको CNG का इंजन ऑप्शन नहीं मिलता।

महिंद्रा XUV300 के पेट्रोल MT का माइलेज 17 से 18.2kpl है। जबकि इसके पेट्रोल AT का माइलेज 17kpl है। दूसरी तरफ, निसान मैग्नाइट के पेट्रोल MT का माइलेज 19.35kpl (NA) और 20kpl (टर्बो) के लिए है। वहीं, इसका पेट्रोल AT का माइलेज 19.35kpl (NA) और 20kpl (टर्बो) के लिए है।

अब बात करें टाटा नेक्सन की बात करें तो इसके पेट्रोल MT का माइलेज 17.44kpl है। जबकि इसके पेट्रोल AT का माइलेज 17.18kpl (AMT) और 17.01kpl (DCT) के लिए है। खास बात ये है कि इन सभी में CNG का ऑप्शन नहीं मिलता।
 

jindal steel Ad
5379487