Logo
Nissan SUV: निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी सीबीयू के रूप में इसी साल अगस्त तक भारत आएगी और इसकी लिमिटेड यूनिट सेल की जाएंगी।

Nissan SUV: जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी निसान अपनी नई एसयूवी को अगस्त में भारतीय बाजार में उतारेगी। कंपनी की यह पेशकश निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी (Nissan X-Trail SUV) सीबीयू के रूप में होगी। पिछले साल अप्रैल में किक्स पर रोक लगाने के बाद कंपनी सिर्फ एक मॉडल- मैग्नाइट कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ बना रही है। न्यू निसान एक्स-ट्रेल की लॉन्चिंग के साथ कंपनी की सेलिंग में बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

इंटरनेशनल मार्केट में सेल हो रही है Nissan X-Trail  
बता दें कि निसान भारत में एसयूवी के फर्स्ट और सेकंड जनरेशन मॉडल बेचता था। लेकिन कुछ साल पहले अपनी थर्ड जनरेशन को पेश किया था, लेकिन इसे अब तक मार्केट में नहीं उतारा। अब कंपनी भारत में फोर्थ जनरेशन निसान एक्स-ट्रेल को सीमित संख्या में बेचेगी। हालांकि, यह पहले ही इंटरनेशनल मार्केट में सेल हो रही है। कई बार इसे टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखा जा चुका है। निसान मैग्नाइट और सीबीयू मॉडल जैसे एक्स-ट्रेल को नया रूप देने पर काम कर रही है, ताकि ब्रांड में रुचि बनी रहे।

निसान ने की अगस्त में X-Trail की लॉन्चिंग की पुष्टि
- जापानी ब्रांड ने नए मॉडल को 2022 में भारत में भी शोकेस किया था और कहा था कि इसे जल्द ही देश में लॉन्च करेगी। निसान के सीईओ, फ्रेंकोइस बैली ने कहा है कि भारत में एक्स-ट्रेल की बिक्री अगस्त से शुरू होगी, लेकिन सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ। इसमें लगा 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 204hp और 305Nm पॉवर जनरेट करेगा। कंपनी इसके ईपावर मॉडल का वैल्यूएशन भी कर रही है।
- एक डीलर की मानें तो एक्स-ट्रेल को सीबीयू के रूप में लाया जाएग। इसके मुताबिक, निसान होमोलोगेशन के बिना 2,500 यूनिट तक इंपोर्ट कर सकती है। यह पेट्रोल कार पसंद करने वालों के लिए एक लिमिटेड स्पेशल इंपोर्ट है। सूत्रों ने दावा किया है कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर पेट्रोल स्पेसिफिकेशन अभी बेहतर है। इसे हाइब्रिड मॉडल में पेश करने से टैक्स में वृद्धि होगी और कीमत बढ़ जाएगी।   

भारत में नहीं मिलेगी निसान एक्स-ट्रेल हाइब्रिड  
यह 7-सीटर एसयूवी केवल 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। भारत में इसका हाइब्रिड वेरिएंट नहीं आएगा। कंपनी ने इसे अक्टूबर 2022 में भारत में शो केस किया था। इसका इंजन 204hp और 305Nm पॉवर जनरेट करता है। हालांकि CVT गियरबॉक्स की उपलब्धता की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन यह साफ नहीं है कि इसे 2WD या AWD के साथ लाया जाएगा। निसान ने 2022 के इवेंट में जूक और कश्काई एसयूवी को भी शो केस किया था, दोनों हाइब्रिडाइजेशन के साथ आ रही हैं। नई एक्स-ट्रेल साइज के आधार पर स्कोडा कोडियाक को टक्कर देगी, जो एक 7-सीटर है। इसकी कीमत 39.99 लाख रुपए है। (एक्स-शोरूम, भारत)

(मंजू कुमारी)

5379487