Logo
election banner
New Launch: ऑटोमोबाइल कंपनियां भारतीय कार बाजार में अपने वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए तेजी से ऑल-ब्लैक एडिशन पेश कर रहे हैं।

(मंजू कुमारी)
New Launch: भारत में दुनियाभर की कार कंपनियां आए दिन अपनी कारों के नए वेरिएंट लॉन्च कर रही हैं। एमजी मोटर इंडिया भी बुधवार (10 अप्रैल) को देश में एमजी हेक्टर ब्लैकस्टॉर्म वेरिएंट पेश करेगी। कार मैन्यूफ्रैक्चरर की अन्य एसयूवी जैसे- एमजी एस्टोर और एमजी ग्लोस्टर के पास पहले ही ब्लैकस्टॉर्म वेरिएंट उपलब्ध है। हेक्टर भारत में एमजी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है।

क्या होंगे MG Hector के फीचर? 
एमजी हेक्टर ब्लैकस्टॉर्म में केबिन के भीतर और चारों तरफ लाल रंग का एक्सेंट मिलेगा। इसमें एलईडी हेडलैंप और टेललैंप, ब्लैक-आउट ग्रिल और अलॉय, रेड एक्सेंट वाले ब्लैक-कलर अपहोल्स्ट्री, ऑल-ब्लैक केबिन, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स शामिल होंगे। 

क्या होगी हैक्टर के नए वेरिएंट की कीमत?
एमजी के लिए वॉल्यूम ड्राइवर हेक्टर की प्राइस 13.99 लाख रुपए से 21.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच होगी। हालांकि, यह डायमेंशन में बड़ी है। नई हेक्टर कीमत के मामले में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी अन्य कारों की कड़ी टक्कर देगी। टाटा हैरियर को भी ब्लैकस्टॉर्म हैरियर से चुनौती मिल सकती है।

नई हेक्टर के इंजन में क्या होगा खास?
अगर पावरट्रेन की बात करें तो नई एमजी हेक्टर में 2 इंजन ऑप्शन और इतने ही ट्रांसमिशन ऑप्शन हैं। 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (अधिकतम पावर 143PS और पीक 250Nm) या 2.0-लीटर डीजल इंजन (अधिकतम पावर 170PS और पीक टॉर्क 350Nm) में उपलब्ध रहेगी। पेट्रोल यूनिट को 6-स्पीड एमटी या सीवीटी ऑटोमैटिक के साथ लॉन्च किया जाएगा। जबकि डीजल यूनिट 6-स्पीड एमटी के साथ मिलेगी और इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का कोई ऑप्शन नहीं होगा।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के आंकड़ों की मानें तो MG मोटर्स की घरेलू बाजार हिस्सेदारी FY23 में 1.15% से बढ़कर FY24 में 1.26% पहुंच गई। पिछले वित्त वर्ष में कार निर्माता की रिटेल सेलिंग में सालाना आधार पर 18.82% की बढ़ोतरी हुई थी और इसकी 49,737 यूनिट बिकी थीं। यह पिछले वित्त वर्ष में 41,859 यूनिट पर थी। एस्टोर, हेक्टर और ग्लोस्टर एसयूवी के अलावा एमजी मोटर Comet EV और ZS EV भी बेचता है। इन सभी में हेक्टर की बिक्री सबसे ज्यादा है, जो कार मेकर का भारत में पेश किया जाने वाला पहली गाड़ी भी है।

5379487