Logo
election banner
Maruti Omni EV: मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक कार के इसी साल 2024 तक बाजार में लॉन्च होने की पूरी उम्मीद है। यह महज 12-15 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करेगी।

(मंजू कुमारी)
Maruti Omni EV: देश में कार बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी की बदशाहत बरकरार है। पेट्रोल, डीजल और सीएनजी वेरिएंट साथ कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में भी उतर चुकी है। देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग तेजी से बढ़ने के साथ मारुति सुजुकी ने अपनी ओमनी इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा है। अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो मारुति सुजुकी की यह आगामी इलेक्ट्रिक कार शानदार ऑप्शन हो सकती है। आइए इसकी कीमत और विशेषताओं पर नजर डालते हैं।

कैसा होगा मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक का डिज़ाइन?
मारुति सुजुकी की ओमनी इलेक्ट्रिक कार का डिज़ाइन ओमनी कार के समान ही होगा। हालांकि, इसमें कंपनी कुछ अहम बदलाव कर सकती है। जैसे कि नया फ्रंट ग्रिल, नए हेडलाइट्स और नए टेललाइट्स के साथ एक बड़ा बैटरी पैक। कार को ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक डिजाइन किया गया है। 

कितनी होगी मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक की रेंज?
मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी, जो 50-60 हॉर्सपावर की पावर जनरेट करेगी। यह कार महज 12-15 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेगी। इसके अलावा ओमनी इलेक्ट्रिक कार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक फर्राटा भरेगी। कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 150 से 200 किलोमीटर की दूरी तक चल सकेगी।

मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक की कीमत कितनी होगी?
मारुति ने ओमनी इलेक्ट्रिक कार (Omni EV) को आम आदमी के बजट में रखने की कोशिश की है। कंपन इसकी कीमत को 10 से 12 लाख रुपए के बीच रखेगी। मारुति ओमनी इलेक्ट्रिक कार के इसी साल 2024 तक बाजार में लॉन्च होने की पूरी उम्मीद है।

मारुति का ईवी गेम प्लान क्या है? 
मारुति सुजुकी अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को लेकर खास तैयारियों में जुटी है। कंपनी ने 2020 से ई-मोबिलिटी पर काम शुरू किया था। इसके साथ ही कंपनी सीएनजी और हाइब्रिड पावर्ड लाइनअप पर भी विशेष जोर दे रही है। हालांकि, मारुति को भारत में अभी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में पकड़ मजबूत करने पर बहुत काम करना है।

5379487