Logo
New Jeep: जीप एवेंजर 4xe में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से जुड़ा एक पेट्रोल इंजन है। इसमें बेहतर ऑफ-रोडिंग के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस को बढ़ाया गया है।

New Jeep: जीप ने अपनी छोटी SUV एवेंजर के लिए मजबूत ऑफरोड-फोकस्ड वेरिएंट जीप एवेंजर 4xe (Jeep Avenger 4xe) लॉन्च कर दिया है। यह स्मॉल SUV के रेंज के टॉप पर है और इसमें ऑल-व्हील ड्राइव हाइब्रिड पावरट्रेन भी उपलब्ध है। एवेंजर को पेट्रोल और ईवी वेरिएंट के साथ बेचा जाएगा। जीप एवेंजर 4xe ब्रिटेन में इस साल के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, फिलहाल इसकी कीमतों को लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है।

Jeep Avenger 4xe revealed
Jeep Avenger 4xe revealed

नई एवेंजर 4xe की ताकत को जानिए
- कंपनी ने एवेंजर 4xe को 136 एचपी पेट्रोल इंजन को दो 29 एचपी इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ जोड़ा है। 22.7:1 रीड्यूसर व्हील टॉर्क को 1,900 एनएम तक पहुंचाता है। यह व्हील टॉर्क 40 प्रतिशत ढलान के साथ कठिन ग्रेवल ढलानों को पार करने की क्षमता प्रदान करत है। जब फ्रंट में कोई ग्रिप नहीं हो, तब 20 प्रतिशत ढलान को भी चढ़ सकती है।
- यह एसयूवी 210 मिमी पर एवेंजर से 10 मिमी ऊंची बैठती है, जिससे यह 400 मिमी तक के गहरे पानी में दौड़ाया जा सकता है। साथ ही इसमें 22 डिग्री एप्रोच, 21 डिग्री ब्रेकओवर और 35 डिग्री डिपार्चर एंगल्स मिलते हैं।

नई एवेंजर की डिजाइन और फीचर्स?
एवेंजर 4xe की डिज़ाइन में कुछ छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं, जैसे कि फॉग लाइट थोड़ा ऊंचा किया गया है। रूफ रेल्स के साथ रियर टो हुक लगाए गए हैं। एवेंजर 4xe में अब मैटेरियल से बने फ्रंट और रियर बम्पर्स मिलेंगे। एंटी-स्क्रैच फिनिश के अलावा नए ऑप्शनल हुड स्टिकर भी है, जो धूप में ड्राइव करते वक्त काफी सहूलियत देगा। इसका ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम 4xe को 9.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 194 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल करने में मददगार है।

भारत में क्या आएगी जीप एवेंजर 4xe?
कंपनी ने कुछ साल पहले एवेंजर को भारतीय बाजार के लिए एक सब-कंपास एसयूवी के रूप में तैयार किया था, लेकिन उसके बाद से इसमें कोई अपडेट नहीं हुआ। अमेरिकी ऑफरोड ब्रांड ने हाल ही में भारत में फेसलिफ्ट रैंगलर लॉन्च की है। साथ ही एक 2WD ऑटोमेटिक कंपास भी उतारी है। अब साल के आखिर में रिफ्रेश्ड जीप मेरिडियन को मामूली स्टाइलिंग अपडेट और आकर्षक फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा।

(मंजू कुमारी)
 

5379487