Logo
election banner
Car Mileage Tips: जब कार के इंजन से गर्मी पैदा होती है, तो इंजन गर्म न होने के लिए हीटर कोर के जरिए या उससे पहले कार के केबिन को गर्म करने के लिए हीटर को इस्तेमाल करता है।

Car Mileage Tips: आपकी कार का हीटर केबिन को गर्म करने के अलावा इंजन को ठंडा रखने में भी काफी मदद करता है। यह एक ऐसी प्रणाली है जो ठंडे मौसम में आपको गर्मी प्रदान करती है और यात्रा को आरामदायक बनाती है। इस प्रोसेस को समझने के लिए पहले आपको मामूल होना चाहिए कि कार का हीटर काम कैसे करता है और इसमें क्या-क्या कम्पोनेंट होते हैं। 

बता दें कि कार हीटर में हीटर कोर, ब्लोअर मोटर, हीटर होज, हीटर कंट्रोल वाल्व और HVAC कंट्रोल पैनल शामिल होते हैं। हीटर उसके कूलेंट, थर्मोस्टेट, रेडिएटर और वाटर पंप के साथ मिलकर काम करता है, जो कि कार के कूलिंग सिस्टम का ही भाग होता है।  

क्या हीटर ऑन करने से कार का माइजेल गिरेगा?
जब कार के इंजन से गर्मी पैदा होती है, तो इंजन गर्म न होने के लिए हीटर कोर के जरिए या उससे पहले कार के केबिन को गर्म करने के लिए हीटर को इस्तेमाल करता है। इस पूरी प्रक्रिया में इंजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि जब आप हीटर ऑन करते हैं, कार का हीटिंग सिस्टम उस हीट को केबिन गर्म करने के लिए इस्तेमाल करता है, जो कि इंजन से जनरेट होती है। इस हीट को एग्जॉस्ट सिस्टम से बाहर निकाल दिया जाता है और बाकी हीट एचवीएसी सिस्टम के कूलेंट में ट्रांसफर हो जाती है।

ऐसे काम करता है कार का हीटर सिस्टम?
इसके बाद कूलेंट का फ्लो काम करने लगता है। इस फ्लो को हीटर कंट्रोल वाल्व से नियंत्रित किया जाता है। जैसे ही इंजन की हीट कूलेंट के जरिए हीटर कोर में जाती है, कोर गर्म होने लगता है। जहां ब्लोअल मोटर, हीटर कोर के ऊपर एयर फेंकता है, जो कोर कॉन्टैक्ट में आने पर गर्म हो जाती है और उसके बाद कार के केबिन में पहुंचती है। कार के ब्लोअल मोटर की स्पीड और एयर फ्लो को एचवीएसी कंट्रोल पैनल से कम या ज्यादा कर सकते हैं। ब्लोअल मोटर बैटरी से चलती है। 

हीटर ऑन करने से माइलेज पर कोई असर नहीं
इस प्रोसेस में इंजन पर न के बराबर जोर पड़ता है, क्योंकि कार में इंजन से हीट जनरेट होती रहती है, जिसका हीटर से कोई संबंध नहीं होता है। जब आप हीटर ऑन करते हैं, कार हीटिंग सिस्टम, उस हीट को केबिन गर्म करने के लिए इस्तेमाल करने लगता है। इसलिए, हीटर ऑन करने से माइलेज पर कोई असर नहीं पड़ता।
 
(मंजू कुमारी)
 

5379487