Logo
election banner
Hyundai Creta vs Maruti Suzuki Grand Vitara: हुंडई क्रेटा एक बेहतरीन SUV में से एक है, लेकिन मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड ज्यादा प्रैक्टिकल SUV है। ग्रैंड विटारा 27.97 kmpl माइलेज का दावा करती है।

(मंजू कुमारी)
Hyundai Creta vs Maruti Suzuki Grand Vitara: हुंडई क्रेटा भारतीय बाजार में लंबे वक्त से धूम मचा रही है, हालांकि देश में मारुति सुजुकी ने सबसे पुराना कार मैन्यूफ्रैक्चरर होने के बावजूद हाल ही में ग्रैंड विटारा के साथ मिड-साइज SUV सेगमेंट में कदम रखा है। मारुति ने देर से ही सही लेकिन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ एंट्री कर कॉम्पिटीशन को बढ़ा दिया है। ऐसे में इन दो मिड-साइज SUV में से किसे चुनना चाहिए? हुंडई क्रेटा जिसमें टर्बो चार्ज़ड पेट्रोल इंजन है या मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा जो लेटेस्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है? पढ़ें तुलनात्मक रिपोर्ट... 

टेक्नोलॉजी: हुंडई क्रेटा vs ग्रैंड विटारा
- हुंडई क्रेटा में वेंटिलेटेड सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, इंफोटेनमेंट सिस्टम्स, कनेक्टेड कार तकनीक और ADAS जैसे फीचर्स शामिल हैं। हालांकि, ड्राइवट्रेन के मामले में क्रेटा एक पारंपरिक ICE इंजन का यूज करती है। क्रेटा में 1.5-लीटर का इंजन पेट्रोल और डीज़ल ऑप्शन में उपलब्ध है, जबकि 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी है जो 158 bhp के साथ मिलता है।
- दूसरी ओर, ग्रैंड विटारा में मारुति सुजुकी SUV के शानदार फीचर्स मिलते हैं, जैसे कि हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग, पूरी डिजिटल कॉकपिट, इंफोटेनमेंट सिस्टम, और कनेक्टेड कार तकनीक। हालांकि, ग्रैंड विटारा के ADAS तकनीक में कमी है, लेकिन इसके पास हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है।

हुंडई क्रेटा vs ग्रैंड विटारा का कंपेरीजन
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश की गई है। एक 1.5-लीटर इंजन या 1.5-लीटर हाइब्रिड ऑप्शन, जो कार निर्माता के लिए सफल साबित हुआ है। 
स्पेसिफिकेशन     Creta NA      Creta Turbo    Vitara NA        Vitara Hybrid
विस्तार              1.5-लीटर           1.5-लीटर         1.5-लीटर          1.5-लीटर
पावर                113 bhp            158 bhp          102 bhp            91 bhp
टॉर्क                 143.8 Nm           253 Nm         136.8 Nm         122 Nm
गियरबॉक्स         MT/CVT             DCT               MT/AT              CVT
माइलेज             17.4 kmpl           18.4 kmpl        21.1 kmpl        27.9 kmpl

हुंडई क्रेटा vs मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, कौन सा प्रैक्टिकल ऑप्शन है?
अब जो लोग ऑटोमोबाइल के भविष्य को देख रहे हैं, उन्हें यह जानना चाहिए कि कौन सा अधिक प्रायोगिक है। इसका जवाब है हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए अधिक सुरक्षित है, और इसे कंप्लीट EV मोड में चलाया जा सकता है। कोई यह भी कह सकता है कि क्रेटा सेफ और अधिक सुविधा प्रदान करती है, लेकिन हम अगर प्रैक्टिकली बात करें तो कई बार क्रेटा में सुविधाओं की कमी नहीं होती है।

5379487