Logo
election banner
Hyundai Creta EV: हुंडई क्रेटा EV का लेटेस्ट टेस्ट मॉडल भारतीय सड़कों पर नजर आया है। वीडियो से एलईडी डीआरएल, रूफ रेल्स और यूनीक मिक्स्ड मटेरियल व्हील्स जैसी स्पेशल फीचर्स की जानकारी मिली।

(मंजू कुमारी)
Hyundai Creta EV:
हुंडई मोटर्स अपनी पॉपूलर एसयूवी क्रेटा का इलेक्ट्रिक वेरिएंट पेश करने में जुटी है। पिछले दिनों Hyundai Creta EV का नया टेस्ट मॉडल सड़कों पर देखा गया। ऑनलाइन जारी हुए इसके वीडियो में एलईडी डीआरएल, रूफ रेल्स और स्पेशल व्हील्स जैसे एक्सटीरियर फीचर्स की एक झलक देखने को मिली है। जो कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से काफी मिलता-जुलता है। हालांकि, ज्यादातर व्यूअर्स ने इसके स्पेशयली मिक्स्ड मटेरियल से बने व्हील्स पर जोर दिया है।

मार्च में कोरिया से लीक हुए थे जासूसी शॉट
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने मार्च में हुंडई के होम बेस कोरिया से हुंडई क्रेटा ईवी के कुछ जासूसी शॉट लीक हुए थे। इसके बाद भारतीय सड़कों पर इसका नया टेस्ट मॉडल दिखाई दिया। इस एसयूवी के बाहरी डिजाइन इलेक्ट्रिक व्हीकल को दर्शाते हैं। हुंडई की नई एसयूवी के वीडियो फुटेल सोशल मीडिया में जारी हुए हैं। 

Hyundai Creta EV के वीडियो में क्या?
एक वीडियो में आने वाले क्रेटा ईवी की झलक दिखी है। जिसमें ब्लैक कोटिंग के बावजूद इस कार में स्पेशल एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) और 2024 क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी जैसी रूफ रेल्स नजर आई हैं। हालांकि, ज्यादातर व्यूअर्स ने इसके स्पेशयली मिक्स्ड मटेरियल से बने व्हील्स पर जोर दिया। जो कि किसी पवनचक्की जैसा नजर आ रहा है। हुंडई इस तरह के व्हील अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में शामिल करती है।

हुंडई क्रेटा के ईवी वेरिएंट में क्या खासियतें?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इंटीरियर की बात करें तो क्रेटा EV में स्टीयरिंग व्हील का डिज़ाइन बिल्कुल हुंडई कोना फेसलिफ्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी जैसा हो सकता है। जिसमें तीन-स्पोक यूनिट के साथ कई कंट्रोल शामिल होते हैं। वीडियो में नई एसयूवी के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की भी जानकारी मिली है। वातावरण और अन्य वजहों से इसमें टच-बेस्ड कंट्रोल के साथ री-डिज़ाइन डैशबोर्ड के साथ कोना या Ioniq 5 EV जैसा डुअल-स्क्रीन सेटअप शामिल होने की उम्मीद है। 

माना जा रहा है कि क्रेटा ईवी को पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री सराउंड कैमरा और लेवल 2 एडीएएस तकनीक जैसे स्पेशल फीचर्स के साथ पेश किया जा सकता है। पिछले जासूसी शॉट्स से फ्रंट फेस की जानकारी मिली थी, जिसमें ग्रिल के सेंटर में कैमरा है। हालांकि, अभी तक हुंडई ने आधिकारिक तौर पर क्रेटा ईवी लॉन्चिंग को लेकर कुछ नहीं बताया है। अनुमान है कि यह कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी की तरह इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन से चलेगी। इसमें 60kWh बैटरी पैक मिल सकता है, जो सिंगल चार्जिंग में करीब 450 किलोमीटर की रेंज देगा।

jindal steel Ad
5379487