Logo
How To Select Best Car: कार खरीदते समय कई महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए ताकि आप आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सही वाहन चुन सकें।

How To Select Best Car: कार खरीदना हर मिडिल क्लास इंसान के लिए जीवन का सबसे बड़ा सपना है। आजकल अलग-अलग कंपनियों ने बाजार में पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, सीएनजी और हाइब्रिड मॉडल कारें उतारी हैं। अगर आपकी जेब में पर्याप्त धन है तो आसानी से डीलरशिप के जरिए खरीदा जा सकता है। लेकिन कौनसी कार खरीदना चाहिए, यह तय करना पहली बार में मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं 10 बड़ी बातें, जो आपको बेस्ट कार चुनने में मदद करेंगी।

1) बजट तय करें
कार खरीदने से पहले अपनी कुल लागत तय करें, जिसमें डाउन पेमेंट, ईएमआई, बीमा, मेंटेनेंस और अन्य खर्च शामिल हों। अगर आप फाइनेंस करा रहे हैं, तो ब्याज दर और लोन टेन्योर का अच्छे से रिव्यू करना जरूरी है। 

2) जरूरतें और प्रायोरिटी समझें
आप कार का इस्तेमाल कैसे करेंगे। क्या यह डेली आने-जाने के लिए है। लंबी यात्राओं के लिए है या परिवार के साथ घूमने के लिए? परिवार के सदस्यों की संख्या के हिसाब से भी कार का चयन करना चाहिए। सोचें कि क्या आपको हैचबैक, सेडान, एसयूवी या एमपीवी चाहिए?

3) ईंधन का प्रकार चुनना जरूरी
पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक। आपके ड्राइविंग पैटर्न और बजट के अनुसार सबसे उपयुक्त ईंधन विकल्प चुनना चाहिए। 

4) कार के फीचर्स पर गौर करें
आपकी कार में एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और अन्य सुरक्षा सुविधाओं की जांच करें। कम्फर्ट और कनेक्टिविटी के लिए एसी, पावर विंडो, इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की जानकारी भी लेनी चाहिए। साथ ही देखना चाहिए कि क्या इसमें यात्रियों और सामान के लिए पर्याप्त जगह है।

5) माइलेज और परफॉर्मेंस
आपकी दैनिक यात्रा को ध्यान में रखते हुए कार की ईंधन दक्षता देखें। इंजन की परफॉर्मेंस जैसे- पॉवर, ड्राइविंग आराम और सस्पेंशन की क्वालिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है।

6) मार्केट रिसर्च और कंपेरिजन
कार खरीदने से पहले हर किसी को अलग-अलग ब्रांड्स और मॉडल की तुलना करनी चाहिए। यूजर्स के रिव्यू और एक्सपर्ट्स की रेटिंग को जान लेना भी जरूरी है।

7) टेस्ट ड्राइव करें
ड्राइविंग अनुभव: कार चलाकर देखें कि यह आपकी उम्मीदों पर खरी उतरती है या नहीं। साथ ही इसमें आरामदायक सीटिंग, कंट्रोल्स की सुविधा और विजिबिलिटी की जांच करें।

8) वॉरंटी और आफ्टर-सेल्स सर्विस
कार पर मिलने वाली वॉरंटी को समझें और उसकी शर्तों को ध्यान से पढ़ें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके आसपास अच्छे सर्विस सेंटर उपलब्ध हैं या नहीं।

9) रीसेल वैल्यू और मेंटेनेंस
रिसेल वैल्यू: उस कार की भविष्य की रिसेल वैल्यू के बारे में जानकारी हासिल करें। साथ ही इसके रेगुलर मेंटेनेंस और पार्ट्स की लागत की अच्छी तरह से पड़ताल करें। 

10) डीलर और ऑफर
विश्वसनीय डीलर: एक विश्वसनीय और अधिकृत डीलर से ही कार खरीदें। जहां आपको उपलब्ध ऑफर और स्पेशल डिस्काउंट का फायदा मिल सके। 

(मंजू कुमारी) 
 

jindal steel Ad
5379487