Logo
election banner
Car Driving Tips: ब्रेक का लंबे समय तक इस्तेमाल होने से उनमें घिसाव हो सकता इसलिए नियमित अंतराल पर ब्रेक की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं। इससे आपकी सुरक्षा बनी रहेगी।

(मंजू कुमारी)
Car Driving Tips:कार चलाते समय ब्रेक खराब हो जाना एक खतरनाक स्थिति हो सकती है। इससे हादसे का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, यदि आपकी कार के ब्रेक में कोई समस्या हो, तो उसे तुरंत सही करना जरूरी है खासकर यदि आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं। इससे आपकी सुरक्षा बनी रहेगी यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको ब्रेक खराब होने से बचाने में मदद कर सकते हैं

लिक्विड का लीक होना:ब्रेकिंग सिस्टम में लिक्विड का लीक होना एक सामान्य समस्या है। इसके कारण हाइड्रोलिक प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपकी कार के ब्रेक में लिक्विड लीक हो सकता है, तो तुरंत मेकेनिक की सलाह लें।

ब्रेक सिलेंडर का खराब होना:ब्रेक सिलेंडर का खराब होना भी ब्रेक काम नहीं करने का मुख्य कारण हो सकता है। जो ब्रेक लिक्विड को कंप्रेस करके ब्रेक पैड्स को दबाता है, जिससे वाहन को रोका जा सकता है। अगर ब्रेक सिलेंडर में कोई दोष है, तो ब्रेक प्रणाली के संचालन में विफलता हो सकती है, जिससे ब्रेक काम नहीं कर सकता इस समस्या को सही करवाने के लिए तुरंत मेकेनिक की सलाह लें। 

ब्रेक पैड्स का अधिक गर्म होना:अगर ब्रेक पैड्स बहुत ज्यादा गर्म हो रहे हैं, तो यह ब्रेकिंग क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपकी कार के ब्रेक पैड्स बहुत गरम हो रहे हैं, तो उन्हें ठंडा होने दें और तुरंत मेकेनिक की सलाह लें।
अगर आपकी कार के ब्रेक काम नहीं कर रहे हैं, तो निम्नलिखित कदम अपनाएं:

कार की स्पीड कम करें।
कार को साइड रोड पर पार्क करें।
इंजन बंद करने से बचें।
ब्रेक पैड्स को ठंडा करने के लिए ब्रेक को कुछ समय छोड़ें।
अगर आप इन टिप्स को अपनाते हैं, तो आप और आपकी कार के लिए सुरक्षित रहेंगे।
 

5379487