Logo
election banner
होंडा के इलेक्ट्रिक एक्टिवा का इंतजार सभी को है। अब इससे जुड़ी एक नई खबर आई है। दरअसल, कंपनी ने एक्टिवा इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन करने की तैयारी कर ली है। कंपनी इसे अगले साल तक भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

(मंजू कुमारी)
होंडा के इलेक्ट्रिक एक्टिवा का इंतजार सभी को है। अब इससे जुड़ी एक नई खबर आई है। दरअसल, कंपनी ने एक्टिवा इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन करने की तैयारी कर ली है। कंपनी इसे अगले साल तक भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। HMSI ने एक्टिवा इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन के लिए अपनी असेंबली लाइन को बढ़ा रहा है। कंपनी ने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए अपने गुजरात और कर्नाटक प्लांट में दो नई मैन्युफैक्चरिंग लाइन शामिल की हैं। बता दें कि होंडा एक्टिवा इस समय देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। लगभग 10 साल से भी लंबे समय से इसने अपनी पोजीशन बना कर रखी है।

2025 में लॉन्च करने की तैयारी
होंडा इंडिया को गुजरात प्लांट में अपनी नई तीसरी लाइन से करीब 6.6 लाख यूनिट एक्स्ट्रा प्रोडक्शन करने का अनुमान है। माना जा रहा है कि एक डेडिकेटेड EV मैन्युफैक्चरिंग लाइन पर काम चल रहा है। इसे फाइनेंशियल ईयर 2025 में ICE टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक व्हीकल दोनों के लिए तैयार कर लिया जाएगा। इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी लगभग 9 लाख यूनिट सालाना होगी। भारत की कुल टू-व्हीलर इंडस्ट्री में होंडा का 25% मार्केट शेयर है। हालांकि, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मामले में ओला इलेक्ट्रिक देश की नंबर-1 कंपनी बनी हुई है।

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक या SCe
कंपनी ने बीते साल जापान मोबिलिटी शो में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। इसे SC e: कॉन्सेप्ट का नाम दिया गया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में बेहद स्टाइलिश लग रहा है। इसके व्हील से लेकर सीट और LED लाइट तक सभी पार्ट्स ग्राहकों को दिल जीत रहे हैं। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं है कि भारतीय बाजार में ऐसा ही मॉडल लाया जाएगा। इसे एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी माना जा रहा है। होंडा SC e: इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन से ये साफ होता है कि इसे शहर में डेली के ट्रैवल के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

7-इंच की टचस्क्रीन भी मिलेगी
स्कटूर के फ्रंट में LED DRLs के बीच LED लाइट को सेटअप किया गया है। ये सभी स्कूटर के अप्रैन सेक्शन में दिखते हैं। इस लाइट के अंदर Honda की ब्रांडिंग नजर आती है। हैंडल के सामने भी LED लाइट दी हैं। इसमें एक 7-इंच की टतस्क्रीन भी दी है। ये LED है या TFT, इसकी जानकारी नहीं है। ये स्क्रीन किसी टैबलेट के जैसी उभरी हुई है। उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी सभी डिटेल इस पर दिखाई देंगी। जैसे, ये स्क्रीन ट्रिप मीटर, ओडो मीटर, रेंज, मोड, टाइम, डेट, वेदर, बैटरी रेंज, बैटरी चार्जिंग समेत कई दूसरी जानकारी दिखाएगी। ये टच पैनल भी हो सकता है।
 

jindal steel
5379487