Logo
election banner
Ford Territory SUV: फोर्ड टेरिटरी एसयूवी का नाम भारत में ट्रेडमार्क किया गया - प्रतिद्वंद्वी हैरियर, एक्सयूवी700

(मंजू कुमारी)
Ford Territory SUV:
फोर्ड इंडिया भारत में नई एसयूवी के साथ वापसी करने के लिए तैयारी कर रही है। कंपनी ने फोर्ड टेरिटरी एसयूवी का भारत में पेटेंट रिस्ट्रेशन कराया है। यह कार अगले साल यानी 2025 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। इंडियन ऑटोमोटिव मार्केट में फोर्ड को लेकर हाल के दिनों में अटकलों का बाजार गरम रहा है। फोर्ड इंडिया ने भविष्य की अनिश्चितताओं के बीच कई अहम फैसले लिए हैं, जो भारत में इसकी दमदार वापसी के संकेत हैं। 

भारत में वापसी के लिए क्या कुछ कर रही है फोर्ड
कंपनी ने पिछले दिनों अपनी नई फोर्ड टेरिटरी एसयूवी के लिए ट्रेडमार्क फाइलिंग की है, जिसे कंपनी की शानदार रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। साथ ही फोर्ड ने चेन्नई में अपनी मैन्यूफ्रैक्चरिंग यूनिट भी चालू रखी है। इसमें दोबारा प्रोडक्शन शुरू करने को लेकर सुगबुगाहट हो रही है। फोर्ड टेरिटरी एसयूवी समेत कई अन्य मॉडल के लिए पेटेंट रजिस्ट्रेशन कंपनी के मजबूत इरादे को दर्शाता है। 

कॉम्पैक्ट एसयूवी और रेंजर पिकअप ला सकती है फोर्ड 
कंपनी ने एंडेवर (एवरेस्ट) एसयूवी और रेंजर पिकअप के साथ लॉन्चिंग की संभावनाओं को लेकर नए पेटेंट दायर किए हैं। इनमें से एक पेटेंट एंडेवर एसयूवी या एवरेस्ट के लिए है। जो भारत में फोर्ड का सबसे चर्चित मॉडल रहा है और इसके री-लॉन्च होने की संभावना है। दूसरी ओर, रेंजर पिकअप को भारत में इंपोर्ट किया गया है। पेटेंट रजिस्ट्रेशन से मिली जानकारी में इसके एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होने की उम्मीद है। जो क्रेटा को टक्कर देगी, जबकि दूसरा डिज़ाइन पेटेंट एक क्रॉसओवर एमपीवी के लिए हो सकता है। 

टाटा हैरियर समेत इन कारों से फोर्ड की नई SUV का मुकाबला
फोर्ड का लेटेस्ट पेटेंट ऑनलाइन लीक हुआ है, जो फोर्ड टेरिटरी का है। यह एक 4.6 मीटर लंबी एसयूवी है और एवरेस्ट (एंडेवर) से नीचे है। इसमें 4-सिलेंडर इंजन की 170 पीएस 1.5 लीटर और 190 पीएस 1.8 लीटर इकोबूस्ट रेंज हैं। इसमें इकलौती गियरबॉक्स 7-स्पीड डीसीटी यूनिट है। कंपनी नई एसयूवी की कीमत 25 लाख रुपए के आसपास रख सकती है। भारत में लॉन्चिंग के बाद फोर्ड टेरिटरी का मुकाबला टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी700 और एमजी हेक्टर से होगा। 

5379487