Logo
election banner
FASTag Incomplete KYC: आपकी कार के FASTag का KYC कंप्लीट नहीं है तो 31 जनवरी से पहले यह काम निपटा लें, वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

FASTag Incomplete KYC: आपके पास कार है तो आपको नेशनल हाइवे ऑथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के इस नियम के बारे में जानना बहुत जरूरी है। दरअसल कार में टोल कटने के लिए आप फास्टैग लगवाते हैं। इससे ही टोल पर टैक्स ऑटोमेटिक कट जाता है। इसका KYC पूरा करना अब जरूरी है। 

NHAI का कहना है कि 31 जनवरी जिन कार चालकों ने अपना फॉस्टैग का KYC पूरा नहीं कराया तो FASTag को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। उपयोगकर्ताओं को RBI की गाइडलाइन के मुताबिक ही इस काम को करना होगा। Incomplete KYC वाले FASTag को 31 जनवरी 2024 से बैंकें निष्क्रिय कर देंगी। NHAI ने कार चालकों से जोर देकर इसे पहली प्राथमिकता से करने को कहा है। 

One Vehical-One FASTag Initiative 
PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, NHAI  इलेक्ट्रिक टोल कलेक्शन सिस्टम की दक्षता बढ़ाना चाहता है। एक वाहन एक फॉस्टैग के माध्यम से टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही देना चाहता है। यह पहल इसलिए की गई है कि कई वाहनों पर एक ही फॉस्टैग लगा होने से इसका दुरुपयोग होता है इसे रोकना ही NHAI का उद्देश्य है। अब सिर्फ लेटेस्ट FASTag Account ही एक्टिव रहेंगे। 
 
NHAI के अनुसार, उपयोगकर्ता पास के टोल प्लाजा जाए या FASTag Issue करने वाले बैंक के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें। FASTag को कभी भी वाहन की विंडो स्क्रीन पर नहीं लगाया जाता है। ऐसे होने से उपयोगकर्ता को अनावश्यक देरी होती है। अन्य असुविधाओं का भी सामना करना पड़ता है।  
 

5379487