Logo
Car Tips:गर्मी के साथ कार के एसी सिस्टम को मेनटेन रखना भी जरूरी है। जानें बेहतर AC इस्तेमाल के लिए 5 टिप्स

Car Tips: गर्मियों के मौसम में कार की एयर कंडीशनिंग सिस्टम को ठंडा और कामगार बनाए रखने के लिए कुछ आसान तरीके आम लोगों के बीच पसंद किए जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाने से गाड़ी की एसी यूनिट ठीक तरह से काम करती रहती है और सफर आरामदायक बना रहता है। लेकिन बढ़ती गर्मी के साथ कार के एसी सिस्टम को मेनटेन रखना भी जरूरी है। जानें बेहतर AC इस्तेमाल के लिए 5 टिप्स...

1) नियमित रूप से एसी चलाएं: 
अपनी कार में एसी को नियमित रूप से चलाना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे एसी के सभी पुर्जे चलते रहते हैं और किसी भी संभावित समस्या का जल्दी से पता चलता है, जिसे ठीक करवा सकते हैं। लेकिन इसके उलट लोगों में धारणा है कि कार का एसी चलाने से ईंधन खपत बढ़ जाती है और एसी जल्दी खराब हो सकता है।

2) ऐसे इस्तेमाल करें कार एसी: 
हफ्ते में एक बार 10 मिनट के लिए एसी को सबसे ठंडी सेटिंग पर और सबसे तेज फैन स्पीड पर डीफ्रॉस्ट मोड में चलाना चाहिए। इससे एसी के प्रेशर में सुधार होता है और यूनिट ठीक से काम करती रहती है। नमी बाहर निकलने से फफूंदी नहीं लगती है।

3) गाड़ी को पहले से ठंडा न करें: 
अपनी कार को पहले से ठंडा करने की बजाय, उसे चलाने के बाद ठंडा करना बेहतर होता है। इससे एसी की दक्षता में बढ़ोतरी होती है और यात्रा में अधिक सुखद बनती है। अगर गर्मी के दिनों में कार धूप में खड़ी है और गर्म हो गई है तो गाड़ी स्टार्ट करने के बाद फैन को हाई स्पीड पर चलाएं। कुछ देर के लिए रियर विंडों ओपन कर गर्म हवा निकलने दीजिए।

4) एयर फिल्टर को साफ करें या बदलें: 
कार के एयर फिल्टर को समय-समय पर साफ करना या बदलना बहुत जरूरी है। यह एसी के सही तरीके से कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है। यह फिल्टर डैशबोर्ड के नीचे होता है और इसमें धूल-मिट्टी जमा हो सकती है।

5) हवा के रि-सर्कुलेशन से बचना जरूरी: 
अगर कार में पीछे बैठने वाले लोग हैं तो एयर कंडीशनर को रि-सर्कुलेशन मोड में न चलाएं। क्योंकि इस मोड में एसी कार के सामने से हवा खींचता है और फिर ठंडा करता है। लेकिन इस दौरान पीछे के लोगों के लिए हवा गर्म बनी रह सकती है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487