Logo
election banner
Bike Health Tips: अक्सर रोड पर आपकी चलती हुई बाइक बंद पड़ जाती है। इसका प्रमुख कारण हमारे द्वारा बरती गई लापरवाही है। इसके साथ ही अन्य दूसरे कारण भी हो सकते हैं। 

Bike Health Tips: आप किसी सफर पर बाइक से निकले हैं, ऐसे में रास्ते में बाइक खराब हो जाए तो भारी खर्चा हो जाता है। साथ ही समय की भी काफी बर्बादी होती है। ऐसा किस वजह से होता है। आइए जानते हैं। 

स्पार्क प्लग में खराबी 

अगर बाइक का स्पार्क प्लग अचानक खराब हो जाए तो भी सफर के बीच में बाइक बंद हो सकती है। इसके अलावा अगर स्पार्क प्लग में कचरा आ जाता है तो भी बाइक बंद हो सकती है। इसलिए नियमित अंतराल पर बाइक के स्पार्क प्लग को निकालकर साफ करें। मकैनिक के पास जाने की जगह ऐसा आप घर पर भी कर सकते हैं। इंजन में लगा स्पार्क प्लग चूड़ी से टाइट होता है। इसे आसानी से घुमाकर निकाला जा सकता है।

हो सकता है एयर फिल्टर चोक 

एयर फिल्टर के जरिए बाइक के इंजन तक हवा पहुंचती है। इसका काम हवा में मौजूद धूल मिट्टी को रोककर इंजन तक साफ हवा पहुंचाना होता है। लेकिन अगर एयर फिल्टर की समय पर सफाई नहीं होती या बाइक को ज्यादा प्रदूषित जगहों पर चलाया जाता है तो भी एयर फिल्टर चोक हो जाता है। ऐसा होने पर भी बाइक बीच सफर में बंद हो सकती है।

लगातार यात्रा कर रहे हैं तो कुछ देर आराम दें

देश में ज्यादातर 100 से 150 सीसी के बीच की बाइक को पसंद किया जाता है। इनमें एयर कूल्ड तकनीक दी जाती है। अगर बाइक को लगातार कई किलोमीटर तक चलाया जाता है तो कई बार इंजन अधिक गर्म हो जाता है। इस वजह से भी बाइक अचानक बंद हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप बाइक से सफर करते हैं तो कुछ किलोमीटर के बाद बाइक को आराम दें। इससे इंजन का तापमान कम हो जाता है और बिना परेशानी बाइक को चलाया जा सकता है। 
 

5379487