Logo
election banner
Hydrogen Vehicles: बजाज ऑटोमोबाइल ने दोपहिया के साथ थ्री व्हीलर के लिए भी हाइड्रोजन-संचालित इंजन का उपयोग करने को लेकर प्रयास शुरू कर दिया है। अब देखना है कि यह कितना सफल होता है।

(मंजू कुमारी) 
Hydrogen Vehicles
: भारतीय ऑटो मार्केट में पेट्रोल-डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी के बाद वाहनों में एक और नया फ्यूल ऑप्शन मिल सकता है। बजाज ऑटोमोबाइल ने इस पहले को अंजाम तक लेकर जाने का जिम्मा उठाया है। बजाज ने बताया कि वह अपनी सहयोगी कंपनी चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड (सीटीएल) के तहत हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों की संभावनाएं तलाश रही है। हालांकि, यह प्रोजेक्ट अभी शुरुआती चरण में है, ऐसे में बजाज भारतीय बाजार में हाइड्रोजन इंजन के साथ प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन सकती है।

नए फ्यूल ऑप्शन पर काम कर रहा है बजाज
चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड (CTL) हाइड्रोजन व्हीकल की क्षमता को लेकर रिसर्च करेगी, जिससे तकनीकी रूप से कई उत्पादों को डिस्ट्रीब्यूट करने की बजाज ऑटो की क्षमता का विस्तार होगा। फिलहाल, भारत में कोई भी ऑटो मैन्यूफ्रैक्चरिंग कंपनी हाइड्रोजन-संचालित टू-व्हीलर पर काम नहीं कर रही है। लेकिन जापानी बिग फोर हाइड्रोजन बेस्ड व्हीकल विकसित करने के लिए एकसाथ आए हैं। दूसरी ओर, बजाज अपने टू-व्हीलर पोर्टफोलियो में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के बाद सीएनजी बाइक लाने का बड़ा संकेत दे चुका है।

अब्राहम जोसेफ बने चेतक टेक्नोलॉजी के एमडी 
बजाज ने अब्राहम जोसेफ को चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड का प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है। जोसेफ पहले बजाज ऑटो लिमिटेड में सीटीओ थे, जहां उन्होंने पल्सर जैसे पॉपूलर ब्रांड्स को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने और एवेंजर, डोमिनार, प्लेटिना और सीटी जैसे अन्य मॉडलों के निर्माण की देखरेख में अहम भूमिका निभाई।

नए सीटीओ की अगुआई में आया था BS4 स्टैंडर्ड  
रामतिलक अनंतन बजाज ऑटो लिमिटेड के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) की भूमिका निभाएंगे। 2013 में उन्हें वाइस प्रेसिडेंट- R&D के रूप में प्रमोट किया गया था, जहां उन्होंने सभी बजाज ऑटो प्रोडक्ट्स को बीएस 4 स्टैंडर्ड में बदलने की अगुआई की थी। इसके बाद 2019 में उन्होंने सभी बजाज ऑटो उत्पादों के यूरो 5/बीएस6 और ओबीडी2ए स्टैंडर्ड में बदलाव की देखरेख करते हुए चीफ टेस्टिंग और वेरिफिकेशन अधिकारी की भूमिका निभाई। 
 

jindal steel Ad
5379487