Logo
election banner
बेंगलुरु की कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy) अपना न्यू फैमिली स्कूटर रिज्टा (Ather Rizta) 6 अप्रैल को लॉन्च करने वाली है। ऐसे में लॉन्च से ठीक एक दिन पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फोटो सामने आ गए हैं।

(मंजू कुमारी)
बेंगलुरु की कंपनी एथर एनर्जी अपना न्यू फैमिली स्कूटर रिज्टा 6 अप्रैल को लॉन्च करने वाली है। ऐसे में लॉन्च से ठीक एक दिन पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फोटो सामने आ गए हैं। माना जा रहा है कि फोटो एड शूट के दौरान के हैं। इसके एक फोटो में कैमरामैन स्कूटर की बैक सीट पर बैठा नजर आ रहा है। अब ये फोटो सोशल मीडिया पर वायरल लो रही है। एक फोटो में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैक साइड से पूरा दिखाया गया है। जिससे इसके बैक और साइड का डिजाइन सामने आ गया है। इसका डिजाइन को देखकर सेगमेंट में दूसरी कंपनियों की टेंशन बढ़ सकती है।

एथर रिज्टा का डिजाइन
जो फोटो सामने आए हैं उनसे एथर रिज्टा के डिजाइन का भी खुलासा हो गया है। इसमें एक बैक रेस्ट दिख रहा है। जिसे बैक एंगल से जोड़ा गया है। पीछे की तरफ घुमावदार LED भी नजर आ रही है। ये काफी हद तक ओला S1 से मिलती नजर आ रही है। इसकी सीट के नीचे का डिजाइन एक बॉक्स के जैसा नजर आ रहा है। उम्मीद है कि इसमें बड़ा स्पेस भी मिलेगा। पीछे की तरफ कंपनी का नाम लिखा है। इसमें एक टचस्क्रीन भी नजर आ रही है। सेफ्टी के लिए स्कूटर के दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक दिए हैं। इसकी सीट काफी बड़ी नजर आ रही है, जिस पर दोनों लोग आराम से बैठे हैं। इसके बाद भी स्पेस नजर आ रहा है।

बड़ी LED मिलने की उम्मीद
रिज्टा के इससे पहले जो फोटो सामने आए हैं उनसे ये बात साफ होती है कि इसके फ्रंट में एक बड़ी LED मिल सकती है। एक LED लाइट के फेस की तरफ भी हो सकती है। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस भी काफी ज्यादा है। इसमें फ्लैट फ्लोरबोर्ड और एक लगेज हुक भी मिलने की उम्मीद है। पीछे की तरफ LED लाइट राउंड शेप में मिलती है। जैसे की नए फोटो में साफ भी हो चुका है। नए फोटो में चार्जिंग पॉइंट की डिटेल नजर नहीं आई।

12-इंच के फ्रंट व्हील मिलेंगे
रिज्टा के फ्रंट और रियर 12-इंच के व्हील मिलने की उम्मीद है। जैसा कि इंडस्ट्री के दूसरे इलेक्ट्रिक ई-स्कूटर में मिल रहे हैं। इसके सभी सेक्शन में LED लाइट मिलेंगी। इसमें एक 7-इंच टचस्क्रीन भी मिलेगी। जो कई फीचर्स से लैस होगी। इसकी मदद से ही इन्हें ऑपरेट भी किया जाएगा। इसमें मल्टी राइड मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। माना जा रहा है कि इसकी रेंज 150Km के करीब होगी।

टेलिस्कोपिक फोर्क्स से लैस
फोटो में इस बात से भी पर्दा उठ गया है कि इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स मिलेंगे। वहीं, बैक साइड में मोनो-शॉक यूनिट होगी। स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है। यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में हाई रेंज वाला होगा। ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक मिलेंगे, जो फोटो में नजर आ रहे हैं। इसकी टॉप-स्पीज 100Km/h से ज्यादा हो सकती है।

ओला, एक्टिवा से होगा मुकाबला
एथर रिज्टा का सीधा मुकाबला सेगमेंट के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला S1 के साथ TVS आईक्यूब, बजाज चेतक से होगा। उम्मीद इस बात की है कि रिज्टा का डिजाइन उसकी सेल्स में बड़ी ताकत बन सकता है। इतनी ही नहीं, ये  एक्टिवा और जुपिटर जैसे ICE मॉडल को भी टक्कर दे सकता है। कल इसकी कीमत से खुलासा होगा। जिसके बाद इसका फ्यूचर भी तय हो जाएगा।

5379487