Logo
election banner
7 Seater Solar Vehicle: उत्तर प्रदेश के युवा उद्यमी असद अब्दुल्लाह के 7 सीटर सोरल व्हीकल में पैसों की बचत के साथ ईको फ्रेंडली राइडिंग का भरपूर आनंद मिलेगा।

(मंजू कुमारी)
7 Seater Solar Vehicle: भारत समेत पूरी दुनिया ग्रीन एनर्जी की दिशा में आगे बढ़ रही है। अलग-अलग देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल और कार्बन मुक्त ऊर्जा को लेकर रिसर्च जारी है। इसबीच, उत्तर प्रदेश का एक 22 वर्षीय युवा इंटरनेट और सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रहा है। नाम है असद अब्दुल्लाह। वे एक भारतीय युवा उद्यमी हैं। असद ने एक खास इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाई है, जिसे सोलर एनर्जी से चलाया जा सकता है। इस सोलर व्हीकल की कैपेसिटी और लागत जानकर हर कोई हैरान है। आइए जानते हैं, आखिर क्या है पूरा मामला...

200 KM तक दौड़ेगा स्पेशल सोलर व्हीकल
असद अब्दुल्लाह की इनोवेटिव सोच से इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को नया आइडिया मिल सकता है। उन्होंने सोलर एनर्जी से चलने वाला एक स्पेशल व्हीकल डिजाइन किया है। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर शेयर किए एक वीडियो में उन्होंने दावा किया है कि इस व्हीकल में चालक समेत 7 सवारियां बैठ सकती हैं। जब तक सूरज की रोशनी मिलती रहेगी गाड़ी दौड़ती रहेगी। वह इसे 200 किलोमीटर तक चलाने की टेस्टिंग कर चुके हैं। 

व्हीकल की कीमत जानकर रह जाओगे हैरान
अब्दुल्लाह ने बताया कि मौजूदा समय में E-bikes और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल ( EVs- Electric Vehicles) पूरी दुनिया में अपने फीचर्स और प्राइस को लेकर सुर्खियों में हैं। क्योंकि इन्हें चलाने का खर्च किसी भी गैस, पेट्रोल या अन्य फ्यूल से काफी कम है। ऐसे में सोलर पॉवर पैनल के साथ बनाए गए अब्दुल्लाह के 7 सीटर व्हीकल में पैसों की बचत के साथ ईको फ्रेंडली राइडिंग का भरपूर आनंद मिलेगा। इस वाहन को तैयार करने में सिर्फ 8,000 से 10,000 रुपए की लागत आई है। इसके अधिकांश पार्ट्स कबाड़ से जुगाड़े गए हैं। 

हर्ष गोयनका ने शेयर किया असद का वीडियो
- पिछले दिनों उद्योगपति और आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर असद अब्दुल्लाह के 7 सीटर व्हीकल का वीडियो पोस्ट किया। इसके साथ उन्होंने लिखा- मैंने सुना है कि टेस्ला भारत की ओर बहुत गंभीरता से देख रही है। इस तरह के कॉम्पिटीशन के साथ उनका क्या होगा?' 
- वीडियो को अब तक सोशल मीडिया पर लाखों लोगों ने देखा है। एक यूजर ने वीडियो पर कमेंट लिखा- टायर तो आपके ही होंगे। दूसरे यूजर ने लिखा- इंडियन टैलेंट AKA जुगाड़। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा- यह तो वाकई सच है कि भारत टैलेंट से भरा है।


 

5379487