Logo
election banner
इंडिया यामाहा मोटर (India Yamaha Motor) ने आज भारतीय बाजार में अपना नया स्कूटर लॉन्च किया है। ये बाजार में पहले से मौजूद फ्लैगशिप स्कूटर एरोक्स 155 का नया वैरिएंट है।

(मंजू कुमारी)
इंडिया यामाहा मोटर (India Yamaha Motor) ने आज भारतीय बाजार में अपना नया स्कूटर लॉन्च किया है। ये बाजार में पहले से मौजूद फ्लैगशिप स्कूटर एरोक्स 155 का नया वैरिएंट है। कंपनी ने इसे एरोक्स 155 S नाम दिया है। कंपनी ने पहली बार इस स्कूटर के साथ स्मार्ट चाबी दी है। जैसा ही होंडा अपने पॉपुलर एक्टिवा स्कूटर के साथ दे रही है। इस स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है, जो Y-कनेक्ट ऐप की मदद से राइडर को कई फीचर्स ऑपरेट करने की परमिशन देती है। बता दें कि यामाहा ने अपनी इस न्यू स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1,50,600 रुपए तय की है। 

पुराना इंजन ही ट्यून किया
यामाहा के इस नए एरोक्स 155 S स्कूटर के इंजन की बात करें, तो इसमें 155cc लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलता है। ये 8,000rpm पर 14.8bhp की मैक्सिमम पावर और 6,500rpm पर 13.9nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये वही इंजन है जो कंपनी YZF-R15 और MT-15 में देती है। हालांकि, कंपनी ने इस इंजन में स्कूटर के हिसाब से कुछ चेंजेस किए हैं।

बिना चाबी के स्टार्ट होगा
कंपनी ने इस स्कूटर में स्मार्ट चाबी दी है। स्मार्ट चाबी की मदद से इसे ऑटोमैटिक स्टार्ट कर सकते हैं। चाबी को स्कूटर में लगाने की जरूरत नहीं है। कंपनी ने इसमें बजर साउंड और शाइनी ब्लिंकर जैसे फीचर्स भी दिए हैं। स्कूटर के फ्रंट में मोबाइल चार्ज करने के लिए 12V पावर सॉकेट भी मिलता है। वहीं, सीट के नीचे 24.5 लीटर का बड़ा स्टोरेज दिया है। इस स्कूटर को दो कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। जिसमें सिल्वर और रेसिंग ब्लू शामिल है।

ट्रैक्शन कंट्रोल फीचर दिया
बात करें यामाहा एरोक्स 155 S में मिलने वाले दूसरे फीचर्स की तो कंपनी ने इसमें ऑल LED लाइट, एक ऑटोमैटिक स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और एक साइलेंट स्टार्ट मोटर भी दी है। इसके अलावा इसमें एक ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम भी दिया है। ये एक सेफ्टी फीचर है। यह सिस्टम टायरों को फिसलने से बचाता है। साथ ही, टायर और सड़क के बीच ग्रिप बनाए रखने में मदद करता है। बारिश के दिनों में ये फीचर बेहद काम का होता है।
 

5379487