Logo
election banner
Children Born in Navratri: नवरात्रि के दिन अगर किसी बच्चे का जन्म होता है, तो वह बेहद भाग्यशाली माना जाता है। इन लोगों के विचारों में सकारात्मकता देखने को मिलती है। ऐसे लोग हंसमुख स्वभाव के धनी होते है, जिसकी वजह से इनके पास मित्रों की कोई कमी नहीं होती है।

Children Born in Navratri: मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों को समर्पित नवरात्रि का पर्व ज्योतिष शास्त्र के लिहाज से भी बेहद ख़ास है। नवरात्रि के दिन अगर किसी बच्चे का जन्म होता है, तो वह बेहद भाग्यशाली माना जाता है। लेकिन ज्योतिष विज्ञान इस बारे में क्या कहता है, यह जानना भी अति आवश्यक है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि, नवरात्रि के दिनों में जन्म लेने वाले बालकों का स्वभाव कैसा होता है और वे भविष्य में क्या करते है? जानते है- 

मां दुर्गा की रहती है विशेष कृपा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में जन्म लेने वाले बच्चों को मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। इन लोगों के विचारों में सकारात्मकता देखने को मिलती है। ऐसे लोग हंसमुख स्वभाव के धनी होते है, जिसकी वजह से इनके पास मित्रों की कोई कमी नहीं होती है। जीवन में सफलताएं प्राप्त करते हैं। 

परिवार के लिए होते है शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में जन्म लेने वाले बच्चे अपने परिवार के लिए काफी शुभ होते है। इन्हें जीवन में किस्मत का भरपूर साथ मिलता है। नवरात्रि में जन्मे लड़कों पर मां दुर्गा और बाबा भैरव की कृपा रहती है और कन्याओं पर मां दुर्गा की शक्ति का प्रभाव दिखाई देता है। कहते है, नवरात्री में जन्म लेने वाले बच्चे परिवार में सुख-समृद्धि लेकर आते है। ऐसी कन्याओं को मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और ये परिवार का नाम रोशन करती है। 

ज्ञान और धार्मिक आस्था 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में जन्मे बच्चे बुद्धिमान होते है। ये लोग ज्ञान के धनी होते है और जीवनभर सफलता प्राप्त करते है। जगत जननी मां शेरावाली की कृपा इन बच्चों पर हमेशा रहती है। इन लोगों की धार्मिक कार्यों में बेहद रूचि बनी रहती है। जीवन में काफी कम संघर्ष करना पड़ता है। 
 

5379487