Logo
election banner
Shankh Rakhne ke Niyam: शंख को घर में रखना शुभ माना गया है। कहा जाता है कि, शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है। शंख को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा गया है।

Shankh Rakhne ke Niyam: हिंदू धर्म में सिर्फ ईश्वर ही नहीं बल्कि उनसे जुड़ी वस्तुओं को भी पूजा जाता है। ऐसी ही एक वास्तु है शंख, जिसके नाम से आप जरूर परिचित होंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुंद्र मंथन में मां लक्ष्मी की उत्पत्ति के पश्चात शंख प्राप्त हुआ था। यही वजह है कि शंख को घर में रखना शुभ माना गया है। कहा जाता है कि, शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है। शंख को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा गया है। इसलिए घर में शंख रखने के लिए कुछ नियम और सावधानी रखना बेहद जरुरी है। चलिए जानते है-

जमीन पर न रखें शंख

शंख को भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। यदि कोई ऐसा करता है, तो इसे शंख का अपमान माना जाता है। शंख के इस्तेमाल करने के बाद हमेशा उसे धोकर-साफ़ कर ही नियत जगह पर रखना चाहिए। शंख पर पानी की बूंद नहीं रहनी चाहिए, इससे शंख को क्षति पहुंच सकती है।

हमेशा मंदिर में रखें शंख

घर में मंदिर ही एकमात्र सबसे शुद्ध स्थान माना गया है। पूजा से जुड़ी चीजें पूजा घर या मंदिर में ही रखनी चाहिए। ऐसे में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शंख को हमेशा भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के समीप ही रखें। शंख की शुद्धता को बनाये रखने के लिए उसे कपड़े से ढक कर रखें।

घर में शंख लाने का दिन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में शंख लाने के लिए शिवरात्रि, नवरात्रि और सावन के दिन सबसे शुभ माना गया है। इन दिनों में आप घर में शंख स्थापित कर सकते है। मान्यता है कि, इन दिनों में शंख लाने से सुख-समृद्धि का वास होता है।

शंख को ऐसे करें साफ

घर में पूजा के दौरान शंख बजाने के बाद उसकी पवित्रता बनाए रखना जरुरी होता है। इस्तेमाल के बाद शंख को गंगाजल या पानी से धोने के बाद कपड़े से साफ कर ही उसकी जगह पर रखना चाहिए, इससे शंख की शुद्धता बनी रहती है। हमेशा शंख का मुंह ऊपर की तरफ कर ही रखें।

5379487