Logo
election banner
Ganesh Modak Recipe: गणेश जी को भोग में मोदक बेहद प्रिय होते है। इसलिए हर बुधवार जब आप गजानन की पूजा करे तो उन्हें मोदक का भोग जरूर अर्पित करें। मोदक आप अपने घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते है।

Ganesh Modak Recipe: बुधवार का दिन भगवान गणपति को समर्पित होता हैं। इस दिन गणेश जी की पूजा सच्चे मन से और विधि-विधान के साथ करने पर मनचाहा फल प्राप्त होता है। गणपति बप्पा उस साधक की हर मनोकामना को पूरा करते है। गणेश जी को भोग में मोदक बेहद प्रिय होते है। इसलिए हर बुधवार जब आप गजानन की पूजा करे तो उन्हें मोदक का भोग जरूर अर्पित करें। मोदक आप अपने घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते है। महाराष्ट्र में गजानन के प्रिय मोदक को कई फ्लेवर में तैयार किया जाता है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मोदक बनाने की विधि बता रहे है। चलिए जानते है- 

केसरी मोदक बनाने की विधि 
(Kesari Modak Recipe) 

सबसे पहले चावल का आटा, पानी, नमक, घी, कद्दूकस किया नारियल, इलाइची पाउडर, काजू, किशमिश, केसर और गुड़ लेवें। अब चावल के आटे में घी, नमक, केसर और गर्म पानी दाल कर मिक्स कर अच्छी तरह गूंथ लें। इसके बाद आटे को 10 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढककर रख देवें। अब आटे को बेल कर तैयार करे, जिसमें मोदक की स्टफिंग भरें। साथ ही इसे मोदक का आकर देते हुए प्लेट में रखते जाए। इसके पश्चात कुकर में एक इंच तक पानी भरें, इसमें  स्टीमर रखिये और केले के पत्ते पर मोदक रख कर 10 मिनिट तक पकाएं। कुछ देर में आप देखेंगे कि गणेश जी के प्रिय 'केसरी मोदक' बनकर तैयार हैं। 

बर्फी मोदक बनाने की विधि
(Barfi Modak Recipe) 

बर्फी मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। इसमें काजू का पेस्ट, खोया और दूध डालें। अब इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें चीनी, सूखे मेवे और केसर डालकर मिक्स कर देवें। तैयार पेस्ट से मोदक भरकर पकाएं और एक प्लेट में निकाल कर सर्व करें।

शुगर फ्री मोदक बनाने की विधि 
(Sugar Free Modak Recipe) 

सबसे पहले काजू, बादाम और अखरोट को बारीक काट लें। इसमें नारियल के टुकड़े या कद्दूकस करें। अब इन्हें हल्का फ्राई करके एक तरफ रख दें। इसके पश्चात कढ़ाई में घी डालें और ड्राई फ्रूट्स को पका कर 5 मिनिट बाद आंच से उतार लेवें। अब खजूर और किशमिश को पीस कर पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को उसी पैन में पका लेवें। अब इन सभी सामग्री को एक जगह मिक्स कर पेस्ट बना लेवें और मोदक में भर दें। तैयार हैं शुगर फ्री मोदक। 

5379487