Logo
election banner
Kele Ka Raita Recipe: केले का रायता स्वादिष्ट होने के साथ बेहद पौष्टिक भी होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

Kele Ka Raita Recipe: केला पोषण से भरपूर फल है जो एनर्जी का पावर हाउस कहलाता है। गर्मी के दिनों में केला खूब खाया जाता है। इन दिनों में केले का रायता भी बनाकर परोसा जाता है। आप अगर बूंदी के रायते को खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो केले का रायता बना सकते हैं। केले का रायता मिनटों में तैयार हो जाता है और इसे लंच में बनाकर सर्व किया जा सकता है। 

केले में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है। इसमें ढेरों न्यूट्रिएंट्स होते हैं। केले का रायता खाने से शरीर में ठंडक घुल जाती है। आइए जानते हैं केले का रायता बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Mango Shrikhand: गर्मी की स्पेशल स्वीट डिश है मैंगो श्रीखंड, स्वाद में लाजवाब, बनाने में है बेहद आसान

केले का रायता बनाने के लिए सामग्री
केले - 2 
दही - 1 कप
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
काला नमक - 1/4 टी स्पून
चीनी - 2 टी स्पून

केले का रायता बनाने की विधि
केले का रायता बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है। इसे बनाने के लिए पके हुए केले का चुनाव करें। सबसे पहले केले का छिलका उतारें और उनके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें दही डालकर मथनी की मदद से कुछ देर तक फेंटें, जिससे दही एकदम स्मूद हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Himachali Mahani Recipe: कैसे बनाएं गर्मियों की बेस्ट ड्रिंक कच्चे आम की हिमाचली महानी, देखें वीडियो

दही की सारी गांठें खत्म हो जाने के बाद उसमें चीनी, इलायची पाउडर और स्वादानुसार काला नमक डाल दें। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसमें कटे हुए केले डालकर मिला दें। स्वाद और पोषण से भरपूर केले का रायता बनकर तैयार है। ठंडा रायता खाने के लिए इसे आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। लंच में केले का टेस्टी रायता परोसें। 

jindal steel Ad
5379487