Logo
election banner
Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन, जोकि रामभक्त प्रभु श्री हनुमान जी को समर्पित हैं। इस दिन हनुमान जी की पूजा पाठ-अर्चना विधि-विधान से करने पर साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। इस दिन कुछ उपाय करने से बिगड़े काम बनने लगते है।

Mangalwar Ke Upay: सनातन धर्म में हफ्ते का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। इन्हीं में से एक हैं मंगलवार का दिन, जोकि रामभक्त प्रभु श्री हनुमान जी को समर्पित हैं। इस दिन हनुमान जी की पूजा पाठ-अर्चना विधि-विधान से करने पर साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। ज्योतिष शास्त्र में भी मंगलवार के दिन को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए अहम् माना गया है। इस दिन कुछ उपाय करने से बिगड़े काम बनने लगते है। 

मंगलवार के उपाय 
(Mangalwar Ke Upay)

- मंगलवार के दिन सुबह उठकर स्नान करें और हनुमान मंदिर जाएं। इसके बाद हनुमान जी के सामने घी का दीपक प्रज्वल्लित करें। साथ ही बजरंग बली को चोला चढ़ाएं और माला अर्पित करें। इसके बाद लड्डुओं का भोग अर्पित करें। अब हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे जीवन की बाधाएं दूर होने लगती है। 

- आर्थिक संकट से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। अगर बंदर उपलब्ध न रहे तो इन्हें गरीबों में दान भी कर सकते हैं। इस उपाय को लगातार 11 मंगलवार तक करने पर साधक के जीवन में आ रही पैसे से जुड़ी परेशानियां दूर होने लगती है। 

- यदि आपके घर में बच्चा है और वह बहुत रोता है, तो इसके लिए मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख बच्चे के बिस्तर के नीचे रख देवें। इस उपाय को करने से बच्चे का रोना कम हो जाएगा और धीरे-धीरे वह बेवजह रोना बंद कर देगा। इसके अलावा साधक को मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। 

- मंगलवार को शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला अर्पित करें। इसके अलावा आप इस दिन  जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बनाएं। अब इसमें तेल और गुड़ चुपड़े। अब जिस बच्चे को नजर लगी है उसके सात बार वारकर भैंस को खिला देवें। लाभ मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं व जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

5379487