Logo
election banner
Sita Navami 2024: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि अर्ताथ सीता नवमी 16 मई को है। इस दिन की शुरुआत 16 मई को सुबह 6 बजकर 22 मिनट पर होगी लेकिन समापन 17 मई को सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर होगा।

Sita Navami 2024: अभी हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख का महीना चल रहा है। वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी मनाई जाती है। इस दिन को हम 'जानकी नवमी' के भी नाम से जानते है। यह दिन मां सीता को समर्पित है। बताया जाता है कि आज ही के दिन भगवान श्रीराम की पत्नि माता सीता धरती पर प्रकट हुई थी। इस दिन मां सीता की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने पर घर में सुख समृद्धि का वास होता है और धन में बढ़ोतरी होती है। 

सीता नवमी 2024 शुभ मुहूर्त 
(Sita Navami 2024 Shubh Muhurat)

वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि अर्ताथ सीता नवमी 16 मई को है। इस दिन की शुरुआत 16 मई को सुबह 6 बजकर 22 मिनट पर होगी लेकिन समापन 17 मई को सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर होगा। इस बीच 16 मई मध्यान काल सुबह 11:05 मिनट से दोपहर 1:40 मिनट तक पूजा की जा सकेगी। 

सीता चालीसा का पाठ करें 
(Sita Chaleesa ka Paath Kare) 

सीता नवमी के शुभ अवसर पर मां सीता को प्रसन्न करने के लिए सीता चालीसा का पाठ करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सीता चालीसा का पाठ करने से साधक के जीवन से सभी समस्याओं का नाश होता है। साथ ही सुख-शांति की प्राप्ति होती है। विधि-विधान और सच्ची आस्था से मां सीता की पूजा करने पर मां के साथ-साथ भगवान श्री राम और हनुमान जी की भी कृपा भक्त पर बनी रहती है। 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487