Logo
election banner
UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्‍ट 20 अप्रैल को जारी कर दिया। इसमें सीतापुर के स्टूडेंट्स ने बाजी मारी है।

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्‍ट 20 अप्रैल को जारी कर दिया। 10वीं कक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा और 12वीं कक्षा में सीतापुर की प्राची निगम ने टॉप किया है।

उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी 10वीं और 12वीं की प्रवीण्य सूची में ज्यादातर सीतापुर के बच्चे शामिल हैं। 12वीं कक्षा के टॉप 29  में शामिल 9 स्टूडेंट्स सीतापुर जिले के शामिल हैं। इसी तरह से 10वीं कक्षा के टॉप 28 में 8 छात्र सीतापुर जिले के हैं। 

12वीं और 10वीं के टॉपर सीतापुर की एक ही स्कूल से 
यूपी बोर्ड में टॉप करने वाले दोनों स्टूडेंट्स शुभम वर्मा और प्राची निगम दोनों सीतापुर के मुहम्मबदाबाद की एक ही स्कूल के छात्र हैं। इस स्कूल से कुल 1500  विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड का एक्जाम दिया था। जिसमें से 19 स्टूडेंट्स ने प्रवीण्य सूची में जगह बनाई है। हाईस्कूल की प्रवीण्य सूची में 8 और 11 स्टूडेंट्स इंटर मीडियट की प्रवीण्य सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे। शिक्षक रमेश वाजपेयी ने बताया कि पिछले वर्ष हमारे स्कूल के स्टूडेंट ने ही यूपी टॉप किया था। 

हाईस्कूल की हर रैंक में सीतापुर के छात्र 
हाईस्कूल में सीतापुर के स्टूडेंट दूसरा स्थान छोड़कर एक से 10वें स्थान तक हर रैंक में कब्जा जमाया है। प्रार्ची निगम 591 अंकों के साथ टॉपर हैं। नव्या सिंह 98 फीसद के तीसरे स्थान पर, वैष्णवी 97.83 फीसद के साथ चौथे नंबर पर, अंशिका वर्मा और सोनम पाठक 586 के साथ पांचवें नंबर पर, मांशी पोरवाल और वर्तिका सोनी 585 के साथ छठे नंबर, कुलसुमा जहां, अंशी मौर्या, और गौरी सिंह 584 के साथ सातवें नंबर पर, लकी राज, अग्रमय मौर्या, रिया वर्मा, संजय, हर्षित वर्मा और शिखा वर्मा 583 अंकों के साथ 8वें नंबर पर रहीं। जबकि, हेमंत वर्मा, मंजू वर्मा और गोल्डी वर्मा 582 अंकों के साथ 9वें नंबर पर हैं। 10वें नंबर पर अभिषेक कुमार, अर्पणा गुप्ता, लवलेश कुमार, सगुन पटेल, नंदनी कुमारी ने 581 अंक अर्जित किए हैं। 

UP Board Result 10वीं कक्षा के टॉपर्स 

टॉपर्स छात्र  प्राप्तांक 
प्राची निगम  98.50 प्रतिशत 
दीपिका सोनकर 98.33 प्रतिशत 
नव्या सिंह 98 प्रतिशत 
स्वाति सिंह 98 प्रतिशत 
दीपांश सिंह सेंगर 98 प्रतिशत 
अर्पित तिवारी 98 प्रतिशत 

हाईस्कूल की टॉपर प्राची बनना चाहती हैं इंजीनियर
उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाईस्कूल परीक्षा में सीतापुर जिले की प्राची निगम ने पहला स्थान हासिल किया है। प्राची ने 600 में 591 अंक प्राप्त किए हैं। वह बाल विद्या मंदिर महमूदाबाद, सीतापुर में अध्यनरत थीं। प्राची के पिता चंद्रप्रकाश निगम भाजपा युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष हैं। प्राची इंजीनियरिंग कर देश की सेवा करना चाहती हैं। सफलता का श्रेय माता-पिता और शिक्षकों को दिया। वह प्रतिदिन योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करती थीं। तनाव न हो इसके लिए कुछ समय मोबाइल और परिवार के साथ बिताती थीं। 

सामाजिक कार्यकर्ता बनना चाहती हैं नव्या सिंह
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल करने वाली नव्या सिंह सामाजिक कार्यकर्ता बनना चाहती हैं। अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और शिक्षकों को देते हुए नाव्या ने बताया कि टॉपर बनने की उन्होंने पहले ही बना ली थी। 

UP Board Result 12 वीं कक्षा के टॉपर्स 

टॉपर्स छात्र प्राप्तांक
शुभम वर्मा 489/500
विशु चौधरी 488/500
राज वर्मा 488/500
कशिश मौर्य 488/500
चार्ली गुप्ता 488/500
सुजाता पांडेय 488/500
 शीतल वर्मा 487/500
कशिश यादव 487/500
आदित्य कुमार यादव 487/500

IAS बनना चाहते हैं शुभम, सोशल मीडिया में एक्टिव 
यूपी बोर्ड में 97.80% अंकों के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा टॉप करने वाले शुभम वर्मा आईएएस बनना चाहते हैं। बताया कि मेरे माता-पिता किसान हैं। उन्होंने मेरी पढ़ाई के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना किया है। विपरीत परिस्थितयों के बाद भी इस स्कूल एडमिशन कराया और पूरी शुल्क जमा कर रहे हैं। शुभम वर्मा सीतापुर के रहने वाले हैं और वह सीता बाल मंदिर हाईस्कूल मुहम्मदाबाद में अध्यनरत थे।  X पर टॉपर्स की लिस्ट पोस्ट कर शुभम ने लिखा, माता-पिता और आप सबके आशीर्वाद से प्रथम स्थान मिला है। राज्य के कोने-कोने से बधाई मिल रही हैं, सभी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। खुशी के इस पल को मैं जीवन भर सजोंकर रखूंगा। शुभम सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। X पर उनके 14 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। 

सेना में अधिकारी बनना चाहते हैं आदित्य यादव 
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल करने वाले आदित्य यादव एनडीए कर सेना में अधिकारी बनकर देश सेवा करना चाहते हैं। सफलता का श्रेय माता पिता और शिक्षकों को देते हुए कहा, गर्व महसूस कर रहा हूं। मैंने नियमित तौर पर ईमानदारी से पढ़ाई की। प्रतिदिन 8-10 घंटे पढ़ता था। इस दौरान कभी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया। 

डॉक्टर बनना चाहती हैं चार्ली गुप्ता 
यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में दूसरी रैंक प्राप्त करने वाली सिद्धार्थनगर की चार्ली गुप्ता डॉक्टर बनना चाहती हैं। कहा, मैं आज इस मुकाम पर पहुंची, इसके लिए परिवार के लोगों ने काफी त्याग किया है। सफलता का श्रेय अध्यापकों और परिजनों को दिया। 

5379487