Logo
election banner
UEFA Champions League Final: स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंच गया है। सेमीफाइनल में उसने बायर्न म्यूनिख को शिकस्त दी। जानिए 1 जून को फाइनल में किससे टक्कर होगी।

UEFA Champions League Final: रियाल मैड्रिड यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंच गई। स्पेनिश क्लब ने बीती 9 मई को खेले गए सेमीफाइनल के दूसरे लेग में जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख को 2-1 से शिकस्त दी। इस तरह दोनों लेग को मिलाकर रियाल मैड्रिड ने 4-3 के स्कोरलाइन के साथ फाइनल में एंट्री कर ली। इससे पहले, सेमीफाइनल के पहले लेग में दोनों टीमों का मुकाबला 2-2 से बराबर था। ये 10 साल में रियाल मैड्रिड का छठा चैंपियंस लीग फाइनल है और अब उसकी नजर रिकॉर्ड 15वें खिताब पर होगी। 

अब चैंपियंस लीग के फाइनल में रियाल मैड्रिड का मुकाबला 1 जून को डॉर्टमंड क्लब से होगा। ये मैच लंदन के ऐतिहासिक वेम्बली स्टेडियम में खेला जाएगा। रियाल मैड्रिड की तरफ से दोनों ही गोल जोसेलु ने किए। वहीं, म्यूनिख की तरफ से इकलौता गोल डेविस ने ठोका। 

जोसेलु ने रियाल मैड्रिड को दिलाई जीत
मुकाबले की अगर बात करें तो दोनों टीमें हाफ टाइम तक बराबरी पर थीं। मैच के 68वें मिनट में बायर्न म्यूनिख के डेविस ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। हालांकि, मैच के 88वें मिनट में जोसेलु ने एंटोनियो रुडिगर के पास को गोल में कन्वर्ट कर रियाल मैड्रिड को बराबरी पर ला खड़ा किया। शुरुआत में जोसेलु को ऑफ साइड करार दिया गया। लेकिन, वीडियो रैफरी ने रीप्ले में गोल को सही करार दिया। वहीं, जोसेलु ने तीन मिनट बाद एक और गोल दागा और इस तरह रियाल मैड्रिड मुकाबले में बायर्न म्यूनिख से 2-1 से आगे हो गई। 

सेमीफाइनल के पहले लेग में मुकाबला 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ था। ऐसे में दोनों लेग को मिलाकर मैड्रिड के कुल 4 गोल हो गए थे जबकि बायर्न म्यूनिख के 3 गोल ही रहे। 

दो लेग का क्या मतलब?
चैंपियंस लीग में राउंड ऑफ 16 यानी प्री-क्वार्टर से लेकर सेमीफाइनल तक के मुकाबले 2 लेग में खेले जाते हैं। दोनों क्लब अपने घर में एक-एक मैच खेलते हैं और दोनों लेग में मिलाकर जिस टीम ने सबसे ज्यादा गोल दिए होते हैं वो टीम विजयी होती है। 

5379487