Logo
Farmers Free Shambhu Railway Station: हरियाणा और पंजाब से सटे शंभू रेलवे स्टेशन पर चल रहे प्रदर्शन को सोमवार को किसानों ने खत्म करने को ऐलान कर दिया है।

Farmers Free Shambhu Railway Station: हरियाणा और पंजाब से सटे शंभू रेलवे स्टेशन पर लगभग एक महीने से किसानों का प्रदर्शन चल रहा था, जिसे आज सोमवार को किसानों ने खत्म करने का खत्म करने का ऐलान कर दिया। युवा नेता नवदीप सिंह जलबेड़ा समेत 3 किसानों की रिहाई की मांग को लेकर पंजाब के 2 किसान संगठन 17 अप्रैल से रेलवे स्टेशन के ट्रैक को जाम करके बैठे हुए थे।

कहा जा रहा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मांगों को लेकर किसानों का शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शन जारी रहेगा। रेलवे ट्रैक जाम होने के चलते रोजाना रेल विभाग को ट्रेन रद्द करनी पड़ रही थी। साथ ही कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किए गए थे।

किसान करेंगे पीएम का घेराव

वहीं, लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी 23 मई को पंजाब आएंगे।  इस दौरान वह चुनावी रैलियों में शामिल होंगे। दूसरी तरफ किसान नेता सरवण सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने मीटिंग के बाद कहा कि किसान पीएम का घेराव करेंगे। जहां भी नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे, किसान उनके खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

व्यापारी वर्ग थे प्रदर्शन से परेशान

लंबे समय से चल रहे किसानों के प्रदर्शन के कारण पंजाब के व्यापारी वर्ग काफी  परेशान हो गए थे। उन्होंने किसानों को 10 दिन के भीतर प्रदर्शन समाप्त करने की चेतावनी भी दी थी। फिलहाल किसानों ने रेलवे ट्रैक खाली करने का ऐलान किया है। जिससे लोगों का कुछ राहत मिल सकेगी।

फरवरी में  शुरू हुआ था प्रदर्शन

दो किसान संगठन MSP सहित  कई मांगों को लेकर 13 फरवरी से पंजाब-हरियाणा के अंबाला स्थित शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने 13 फरवरी को दिल्ली की ओर बढ़ने का फैसला किया था। लेकिन हरियाणा सरकार ने बॉर्डर पर ही किसानों को रोक दिया। किसानों को रोकने के लिए प्रशासन ने  कई लेयर की बैरिकेडिंग और आंसू गैस के गोले दागे गए।

Also Read: यात्रियों को जल्द मिलेगी सुविधा, हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा 

इसके बाद भी किसान बॉर्डर पर ही बैठे रहे। 21 फरवरी को किसानों ने दिल्ली कूच का फैसला किया। इस दौरान झड़प में युवा किसान शुभकरण की मौत हो गई। इसके अलावा भी कई किसानों और पुलिस जवानों की बॉर्डर घायल हो गए थे।

5379487