Logo
election banner
IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: मुंबई इंडियंस के बाद पंजाब किंग्स भी आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। जानिए बाकी टीमें कैसे टॉप-4 में जगह बना सकती हैं।

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: आईपीएल 2024 मं पंजाब किंग्स बनाम आरसीबी मैच के बाद पंजाब आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी टीम बन गई। अब इंडियन प्रीमियर लीग की बाकी बची टीमों के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने की जंग है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे बाकी टीमें प्लेऑफ के 4 स्पॉट के लिए अपनी जगह पक्की कर सकती हैं। 

आइए एक-एक सभी टीमों के प्लेऑफ के समीकरण समझते हैं। सबसे पहले बात कोलकाता नाइट राइडर्स की। केकेआर आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में 16 अंकों के साथ टॉप पर है। केकेआर को तीन और मुकाबले खेलने हैं। 

केकेआर के बाकी बचे मैच
KKR vs MI
KKR vs GT
KKR vs RR

केकेआर को प्लेऑफ का टिकट कटाने के लिए अपने बाकी बचे तीन में से एक मैच को जीतना होगा। क्योंकि एक जीत से उसके 18 अंक होंगे और केवल तीन और टीमें (RR, CSK, SRH or LSG) ही उसके बराबर 18 अंकों तक पहुंच सकती हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अपने अंतिम लीग मैच में आरआर के खिलाफ जीतना चाहेंगे क्योंकि आरआर अभी अंकों के मामले में दूसरे स्थान पर है, और केकेआर को उम्मीद है कि वह शीर्ष दो में जगह बनाने के लिए अंक तालिका में राजस्थान रॉयल्स से ऊपर रहेगा।

राजस्थान रॉयल्स फिलहाल, पॉइंट्स टेबल में 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। राजस्थान के कोलकाता के बराबर ही अंक हैं। लेकिन, केकेआर का नेट रन रेट बेहतर होने से वो पहले पायदान पर है। 

राजस्थान रॉयल्स के बाकी बचे मैच
RR vs CSK
RR vs PBKS
RR vs KKR

अपने आखिरी तीन मैचों में जीत का मतलब होगा कि राजस्थान रॉयल्स भी 18 अंक तक पहुंच जाएगी और प्लेऑफ में अपना स्थान सुरक्षित कर लेगी। क्योंकि केवल तीन अन्य टीमें (केकेआर, सीएसके और एसआरएच या एलएसजी) 18 अंक तक पहुंच सकती हैं। केकेआर की तरह, वे विशेष रूप से शीर्ष-दो में जगह बनाने के लिए केकेआर पर जीत हासिल करना चाहेंगे। 

सनराइजर्स हैदराबाद -SRH वर्तमान में 14 अंकों के साथ आईपीएल 2024 अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

सनराइजर्स हैदराबाद के बाकी बचे मैच

SRH vs GT
SRH vs PBKS

लखनऊ सुपर जायंट्स पर भारी जीत के साथ, सनराइजर्स ने अपने प्लेऑफ़ की संभावनाओं को बढ़ा दिया है। दो गेम शेष रहने पर -गुजरात टाइटंस (10वें) और पंजाब किंग्स (8वें) के खिलाफ - और उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए, कोई भी उम्मीद कर सकता है कि हैदराबाद इन दोनों मुकाबलों को जीत कर पूरे 4 अंक हासिल कर सकती है। यदि वे ऐसा करते हैं, तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम टीम प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेगी। दोनों मैचों में से किसी एक में हार का मतलब यह होगा कि उन्हें यह देखने के लिए काफी इंतजार करना होगा कि क्या अन्य मैचों के नतीजे उनके पक्ष में जाते हैं या नहीं। 

चेन्नई सुपर किंग्स का क्या है हाल?
चेन्नई सुपर किंग्स फिलहाल आईपीएल 2024 की अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। उसके खाते में 12 अंक हैं। 

CSK के बाकी बचे मैच

CSK vs GT
CSK vs RR
CSK vs RCB

SRH की बड़ी जीत के साथ, CSK अब अनिश्चित स्थिति में है और उसे प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए अपने शेष तीन मैचों में से कम से कम दो मैच को जीतना जरूरी है। सीएसके को अब दसवें स्थान पर काबिज गुजरात टाइटंस से भिड़ना है और फिर दूसरे स्थान पर बैठी राजस्थान रॉयल्स से टक्कर लेनी है। राजस्थान से उसका मुकाबला घर में होगा, ऐसे में चेन्नई इस मैच में जीत हासिल कर प्लेऑफ का टिकट कटाना चाहेगी। 

दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ समीकरण
दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। 

दिल्ली कैपिटल्स के बाकी बचे मैच

DC vs RCB
DC vs LSG

दिल्ली कैपिटल्स चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ अंक तालिका के बीच में फंसी हैं। लेकिन, चेन्नई सुपर किंग्स से अलग उसके केवल दो ही मैच बाकी हैं, इसमें से एक आरसीबी के खिलाफ अवे मैच और दूसरा लखनऊ के खिलाफ घरेलू मुकाबला। दिल्ली के लिए दोनों मैच को जीतना जरूरी है। ताकि वो टॉप-4 में जगह बना सके। दिल्ली ने अपने पिछले तीन मैच में से 2 में जीत हासिल की है। 

लखनऊ सुपर जायंट्स का प्लेऑफ का गणित
लखनऊ सुपर जायंट्स फिलहाल आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। 

लखनऊ के बाकी बचे मैच
LSG vs DC
LSG vs MI

SRH से मिली करारी हार ने LSG के नेट रन-रेट को काफी हद तक प्रभावित किया है, और DC की तरह उनके पास दो गेम बचे हैं, और दोनों मैच में जीत उनकी प्राथमिकता होगी। इससे उनके 16 अंक हो जाएंगे और फिर उन्हें शीर्ष 4 में पहुंचने के लिए मौजूदा शीर्ष 4 टीमों से अपने कई मुकाबले हारने की उम्मीद करनी होगी। आखिरी दो मैच में से अगर लखनऊ को किसी एक में हार मिली तो उसका अभियान भी खत्म हो जाएगा। 

RCB कैसे पहुंचेगी प्लेऑफ में?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फिलहाल अंक तालिका में 10 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है। 

आरसीबी के बाकी बचे मैच

RCB vs DC
RCB vs CSK

धर्मशाला में पीएबीकेएस पर जीत के साथ, आरसीबी ने प्लेऑफ की अपनी संभावनाओं को जीवित रखा और पीबीकेएस का अभियान समाप्त कर दिया। अब उनके पास दो मैच बचे हैं -दोनों उच्च रैंकिंग वाले विरोधियों - दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ। उनका समीकरण एकल है, दोनों गेम जीते और 16 अंकों तक पहुंचें और उम्मीद करें कि उनका नेट रन-रेट अन्य टीमों की तुलना में बेहतर रहेगा। अगर दिल्ली या चेन्नई से हारें और फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली आरसीबी का आईपीएल 2024 का सफर खत्म हो जाएगा। 

5379487