Logo
election banner
IPL 2024 9th Match RR vs DC : IPL 2024 के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स 12 रन से हरा दिया।

IPL 2024 9th Match RR vs DC : आईपीएल के 9वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हरा दिया। इसी के साथ राजस्थान ने लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज की। वहीं, दिल्ली को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस जीतकर दिल्ली ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। राजस्थान की जीत में बैटर रियान पराग और आवेश खान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पराग ने 45 गेंद पर 84 रन की आतिशी पारी खेली। आवेश खान ने आखिरी ओवर में सिर्फ 4 रन खर्च किए, जिससे राजस्थान को जीत मिल पाई। वहीं, दिल्ली को आखिरी ओवर में 25 रन देना भारी पड़ गया। 

इससे पहले राजस्थान की पारी में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने राजस्थान के ओपनर यशस्वी जायसवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद खलील अहमद ने कप्तान संजू सैमसन को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। इसके बाद कुलदीप यादव ने जोश बटलर को LBW आउट किया। अक्षर पटेल ने आर अश्विन का विकेट लिया। रियान पराग ने तूफानी 84 रन बनाए। उनकी पारी की बदौलत राजस्थान ने दिल्ली को 186 रनों का टारगेट दिया। राजस्थान ने आखिरी ओवर में 25 रन ठोंक डाले। दिल्ली की तरफ से खलील अहमद, मुकेश कुमार, एनरिक नॉर्तजे, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया। गेंदबाजों में मुकेश कुमार सबसे महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 1 विकेट लेकर 49 रन खर्च किए। 

दिल्ली की पारी की शुरुआत करने डेविड वार्नर और मिचेल मार्श क्रीज पर उतरें। मार्श को नांद्रे बर्गर ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद रिकी भुई को भी आउट कर दिया। डेविड वार्नर आउट हो गए। इसके बाद चहल ने कप्तान पंत को आउट कराया। दिल्ली को 10 रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन बनाने होंगे। दिल्ली 5 विकेट के नुकसान पर 173 रन ही बना पाई।  

इस सीजन में राजस्थान ने अपने पहले ही मैच में लखनऊ सुपर जॉयंट्स को 20 रनों से शिकस्त दी थी। उस मैच के हीरो खुद कप्तान संजु सैमसन रहे थे। उन्होंने शानदार 52 गेंद पर 82 रनों की पारी खेली थी। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के पहले मैच की बात की जाए तो उसने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें उसे 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। मैच में दिल्ली का बैटिंग ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया था। खुद कप्तान ऋषभ पंत 18 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, गेंदबाजी में भी बॉलर्स कोई खास परफार्मेंस नहीं दे पाएं। 

इसे भी पढ़ें : IPL 2024: पृथ्वी शॉ क्यों दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग नहीं कर रहे? गांगुली ने दो वजह बताई

दोनों टीमों के पहले मैचों को देखकर राजस्थान रॉयल्स का पलड़ा भारी लग रहा है। राजस्थान की टीम में यशस्वी जायवाल, जोश बटलर जैसे धाकड़ बैटर्स हैं, जो किसी भी समय मैच का रूख पलटने की क्षमता रखते हैं। रियान पराग ने भी पिछले मैच में आतिशी पारी खेली थी। हालांकि गेंदबाजी में जरूर राजस्थान कमजोर दिखाई दी थी।ट्रेंट बोल्ट को छोड़कर कोई भी बॉलर असर छोड़ने में नाकाम रहा। इस मैच में उसके गेंदबाजों की परीक्षा होगी। 

इसे भी पढ़ें : RR vs DC IPL 2024: राजस्थान और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जयपुर में दंगल, 2 विकेटकीपर बैटर्स की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी?

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, शिमरॉन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान। राजस्थान इम्पैक्ट सब: रोवमैन पॉवेल, नांद्रे बर्गर, तनुष कोटियन, शुभम दुबे, कुलदीप सेन। 

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, शाई होप, ऋषभ पंत, रिकी भुई, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, सुमित कुमार, मुकेश कुमार, खलील अहमद। दिल्ली इम्पैक्ट सब: अभिषेक पोरेल, जैक फ्रेजर मैकगर्क, प्रवीण दुबे, कुमार कुशाग्र, रसिक डार। 

jindal steel
5379487