भारत

जवान तेज बहादुर तोड़ चुका है कई बार अनुशासन, जा चुका है जेल

By haribhoomi.com | Jan 10, 2017 |
officer
नई दिल्ली. बीएसएफ के एक जवान ने वीडियो में सेना में खाने और सुरक्षा पर उंगलियां उठाई हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो में जवान तेज बहादुर ने सेना और जवानों को दिए जा रहे खाने और अपने बड़े अधिकारियों की पोल खोली है। लेकिन बीएसएफ के अधिकारियों ने इस जवान को ही दिवालिया बता दिया है। अधिकारियों ने बताया कि यह जवान कई बार अनुशासन तोड़ चुका है और इसे जेल भी हो चुकी है। 
 
तेज बहादुर यादव के खाने की गुणवत्‍ता की शिकायत पर सरकार ने जांच शुरू कर दी है। यादव ने सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर शिकायत की थी। इसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जांच के आदेश दिए थे। वहीं बीएसएफ ने भी जांच शुरू कर दी थी। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि यादव पर कई मामलों में अनुशासनात्‍मक कार्रवाई हो चुकी है। बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि तेज बहादुर यादव जहां पर तैनात है वह बीएसएफ की ट्रांजिंट पोस्‍ट है। इसका ऑपरेशनल कंट्रोल सेना के पास है और वहीं राशन मुहैया कराती है।
 
शराब पीकर गाली-गलौच करता है जवान-
अधिकारी ने बताया कि इस तरह की पोस्ट में अच्‍छी सुविधाएं नहीं होती हैं क्‍योंकि ये अस्‍थायी तौर पर बनाई जाती है और दूरदराज के इलाकों में होती हैं। एक अधिकारी ने बताया कि यादव ने 31 जनवरी 2016 को स्‍वैच्छिक सेवानिवृति के लिए अर्जी दी थी। उन्‍हें 10 दिन पहले संतरी की ड्यूटी पर तैनात किया गया था। अधिकारी ने बताया, ”यादव को आदेश ना मानने के चलते फटकारा जा चुका है और कम से कम चार बार बड़ी सजाएं दी गईं। इनमें शराब पीकर गाली-गलौच करना, अभद्र भाषा का इस्‍तेमाल, गैरमौजूद रहना और आधिकारिक आदेश से विपरीत काम करने के आरोप शामिल हैं। आखिरी अपराध के लिए उन्‍हें बीएसएफ कोर्ट ने सात दिन की कड़ी जेल की सजा दी थी।
 
वायरल वीडियों में क्या है-
वीडियो में जवान तेज बहादुर ने सेना को दिए जाने वाले खाने पर शिकायत की और कहा कि, ‘देशवासियों मैं आपसे एक अनुरोध करना चाहता हूं। हम लोग सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक, लगातार 11 घंटे इस बर्फ में खड़े होकर ड्यूटी करते हैं। कितना भी बर्फ हो, बारिश हो, तूफान हो, इन्‍हीं हालातों में हम ड्यूटी कर रहे हैं। फोटो में हम आपको बहुत अच्‍छे लग रहे होंगे मगर हमारी क्‍या सिचुएशन हैं, ये न मीडिया दिखाता है, न मिनिस्‍टर सुनता है। कोई भी सरकार आईं, हमारे हालात वहीं हैं। मैं इस के बाद तीन वीडियो भेजूंगा जिसको मैं चाहता हूं कि आप दिखाएं कि हमारे अधिकारी हमारे साथ कितना अत्‍याचार व अन्‍याय करते हैं।
 
सरकार सामान देती है, अधिकारी बेच देते हैं- 
हम किसी सरकार के खिलाफ आरोप नहीं लगाना चाहते। क्‍योंकि सरकार हर चीज, हर सामान हमको देती है। मगर उच्‍च अधिकारी सब बेचकर खा जाते हैं, हमारे को कुछ नहीं मिलता। कई बार तो जवानों को भूखे पेट सोना पड़ता है। मैं आपको नाश्‍ता दिखाऊंगा जिसमें सिर्फ एक पराठा और चाय मिलता है, उसके साथ अचार नहीं होता। दोपहर के खाने की दाल में सिर्फ हल्‍दी और नमक होता है, रोटियां भी दिखाऊंगा। मैं फिर कहता हूं कि भारत सरकार हमें सब मुहैया कराती है, स्‍टोर भरे पड़े हैं मगर वह सब बाजार में चला जाता है। इसकी जांच होनी चाहिए।”
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • BAUQG
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    हरियाणा में बलिदान दिवस पर जाटों का उग्र रूप, सुरक्षाबल तैनात-इंटरनेट बंद

    जाट बलिदान दिवस में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है।

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    बस 2 करोड़ 8 लाख रुपए की जरुरत है अक्षय कुमार को

    बस 2 करोड़ 8 लाख रुपए की जरुरत है अक्षय ...

    अगर आज अक्षय को मिल जाए इतने पैसे तो वो जता देंगे, बॉलीवुड के टॉप के हीरो वही ...

    OMG! क्या बड़ी बेटी को लेकर टूट जायेगा सैफ-करीना का रिश्ता, लड़ाई शुरू

    OMG! क्या बड़ी बेटी को लेकर टूट जायेगा ...

    सारा जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली है।

    मशहूर अभिनेत्री को कार में बिठाकर 2 घंटे तक उत्पीड़न

    मशहूर अभिनेत्री को कार में बिठाकर 2 ...

    बदमाश रात 2 बजे तक अभिनेत्री करते रहे छेड़-खानी