Logo
election banner
Excel Gang Rape Case: हरियाणा समेत 3 राज्यों में 150 से अधिक दुष्कर्म करने वाली एक्सेल गैंग के 4 बदमाशों को फांसी की सजा सुनाई है। ये गैंग कैसे वारदातों को अंजाम देती थी। पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

Excel Gang Rape Case: पंचकूला CBI की विशेष कोर्ट ने हरियाणा समेत 3 राज्यों में दुष्कर्म करने वाली एक्सेल गैंग के 4 बदमाशों को फांसी की सजा सुनाई है। एक्सेल गैंग पिछले नौ सालों से तीन राज्यों में एक्टिव था। गैंग को पकड़ने के लिए हरियाणा की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने 1 साल तक तीनों राज्यों में केस की स्टडी की। इसके बाद एसटीएफ की टीम ने एक-एक करने गैंग के कई बदमाशों को गिरफ्तार किया।

150 से अधिक दुष्कर्म की वारदातों को दिया अंजाम

एक्सेल गैंग ने 9 साल से 3 राज्यों में एक्टिव थी। इस गैंग ने 150 से अधिक दुष्कर्म की वारदातों को अंजाम दिया है। ये गैंग हाईवे पर लोहे का टुकड़ा फेंक कर गाड़ियां रुकवाते हैं। इसके बाद ये बदमाश पुरुषों के हाथ-पैर बांध कर उनके सामने ही महिला, लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर लूटपाट करते थे। गैंग के सभी बदमाश हथियारों से लैस रहते थे।

इस गैंग के बदमाशों ने वारदात के दौरान विरोध करने वाले कई लोगों की हत्या तक कर दी थी। इसके अलावा ये आरोपी फार्म हाउसों में लोगों को अपना शिकार बनाते थे।

गैंग का ऐसे किया पर्दाफाश

हरियाणा एसटीएफ की टीम इस संबंध में एक साल तक तीन राज्यों की केस स्टडी की। इसमें एसटीएफ को तीनों राज्यों में एक ही तरह से हर घटना की जानकारी मिली। इसके बाद टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच की और आधा दर्जन ऐसे समुदाय चिन्हित किए जो आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं।

इसको लेकर एसटीएफ कई महीनों तक जांच करती रही और तीनों राज्यों की पुलिस से कॉर्डिनेट कर सैकड़ों संदिग्धों से पूछताछ की। जांच में एक समुदाय का नाम सामने आया। इसके बाद एसटीएफ ने हरियाणा के झज्जर से एक्सेल गैंग के एक सदस्य को गिरफ्तार किया।

एसटीएफ ने गिरफ्तार किए गैंग के सदस्य से सख्ती से पूछताछ की और फिर एक के बाद एक 150 घटनाओं को अंजाम देने की बात का खुलासा किया। इसके बाद करीब 12 लोगों को पकड़ा, इनमें से तीन का UP पुलिस ने एनकाउंटर किया।

एसटीएफ की टीम ने झज्जर से गैंग के पहले सदस्य पकड़ते ही कोर्ट में पेश किया और कोर्ट के आदेश पर उसका डीएनए टेस्ट लिया गया। इसके बाद दुष्कर्म की शिकार महिलाओं से उसके डीएनए का मिलान कराया गया। इसके बाद अन्य सदस्यों को पकड़ा गया। गिरोह के सदस्यों को अलग-अलग केस में 21 दिन रिमांड पर लेकर साक्ष्य जुटाए और CBI को सौंपे।

वहीं, गैंग के जिन सदस्यों को फांसी की सजा सुनाई गई, उनके नाम विनय उर्फ लंबू, जय भगवान, हेमंत चौहान व आयान चौहान हैं।

jindal steel Ad
5379487